US के पास 200 साल का संसाधन: ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि अगले 200 साल तक सफल बने रहने के लिये अमेरिका के पास तमाम तरह के संसाधन हैं।

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि अगले 200 साल तक सफल बने रहने के लिये अमेरिका के पास तमाम तरह के संसाधन हैं। ओबामा ने उम्मीद जतायी कि अमेरिका को पटरी पर लाने के लिये उन्हें एक और मौका मिलेगा।

 

दोबारा राष्ट्रपति चुनाव जीतने की कोशिश में लगे ओबामा ने एबीसी न्यूज को दिये साक्षात्कार में कहा, ‘हमारे पास अभी भी दुनिया के अच्छे कर्मचारी हैं, दुनिया के उम्दा विश्वविद्यालय हैं, बेहतरीन वैज्ञानिक हैं, हमारे पास अच्छे उद्यमी हैं, बेहतर बाजार व्यवस्था है। अत: हमारे पास अगले 100 से 200 साल के लिये सफल होने को लेकर सारे संसाधन उपलब्ध हैं।’

 

हालांकि, उन्होंने कहा कि हमारी राजनीति ऐसी हो गयी है जहां हमारा जोर अगली पीढ़ी के लिये चीजें ठीक करने की बजाए चुनाव जीतने पर ज्यादा होता है और अगर हम इन चीजों को खत्म कर दें तो चीजें बेहतर होंगी।

 

ओबामा ने कहा कि वह अगले पांच साल में देश में ऐसी व्यवस्था चाहते हैं जहां अगर आप कठिन मेहनत करें तो आप अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं, भले ही आप कहीं से आते हों, आप जैसे भी दिखते हों।

 

उन्होंने कहा, ‘कभी-कभी आप सुनते हैं कि अमेरिका का कद घट रहा है या कमजोर हो रहा है या चीन तेजी से आगे बढ़ रहा है।’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘मैं दुनिया भर की यात्रा करता हूं और जहां भी आप जाइये और लोगों से सवाल कीजिये कि आप कहां रहना चाहते हैं, किस देश की आप प्रशंसा करतें हैं। उनका जवाब वही होगा जो हमारे पास है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.