अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत बातचीत को इटली तैयार

भारत द्वारा इटली के दो नौसैनिकों को अदालती सुनवाई के लिए भारत न भेजने के इटली के फैसले की कड़ी आलोचना से विचलित इटली ने बुधवार को कहा कि वह इस मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय कानून के मुताबिक बातचीत को तैयार है।

नई दिल्ली : भारत द्वारा इटली के दो नौसैनिकों को अदालती सुनवाई के लिए भारत न भेजने के इटली के फैसले की कड़ी आलोचना से विचलित इटली ने बुधवार को कहा कि वह इस मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय कानून के मुताबिक बातचीत को तैयार है। दोनों नौसैनिकों पर इसी मामले में रोम की एक अदालत में भी सुनवाई चल रही है।
इतली के दूतावास के एक वक्तव्य के अनुसार, `भारतीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा इस मामले में 18 जनवरी को दिए गए निर्णय में इस मामले में इटली के क्षेत्राधिकार से इंकार किया गया है तथा संयुक्त राष्ट्र संधिपत्र के समुद्र के कानून की धारा 100 के अंतर्गत दोनों देशों को सम्मिलित रूप से इस मामलें में कार्रवाई करने के लिए निमंत्रित किया है।` इटली का यह बयान भारतीय प्रधानमंत्री के बयान के जवाब के रूप में आया। मनमोहन सिंह ने संसद में इटली को नौसैनिकों को न भेजने के फैसले के परिणामों को भुगतने की बात कही थी।
इटली के बयान में आगे कहा गया है, `इस तरह के मामले में एक स्वीकार्य हल निकालने के लिए भारत के साथ हमारे मजबूत एवं गहरे मैत्रिपूर्ण संबंध बनाए रखने की नीति के अंतर्गत हम जो कुछ कर सकते हैं, हमने वह सब किया।`
दूतावास से जारी वक्तव्य में कहा गया है, `रोम की अदालत में दोनों नैसैनिकों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही जारी है। भारत से किसी प्रकार का जवाब न मिलने की दशा में हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि इस विवाद का निपटारा अंतर्राष्ट्रीय कानून के आधार पर करना ही उचित होगा।` (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.