चीन से सौदेबाजी की बात गलत : खुर्शीद

विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने आज कहा कि लददाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच 21 दिन के गतिरोध को समाप्त करने के लिए दोनों देशों के बीच कोई सौदेबाजी नहीं हुई थी।

नई दिल्ली : विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने आज कहा कि लददाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच 21 दिन के गतिरोध को समाप्त करने के लिए दोनों देशों के बीच कोई सौदेबाजी नहीं हुई थी।
यह पूछने पर कि क्या भारत और चीन ने गतिरोध समाप्त करने के लिए कोई सौदेबाजी की थी, खुर्शीद ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई सौदेबाजी नहीं हुई थी। हम इस स्तर पर सौदेबाजी नहीं करते।
खबरों में कहा गया है कि लददाख के चुमार इलाके से अपने शिविर हटाने पर भारत के राजी होने के बाद ही चीन ने दौलत बेग ओल्डी सेक्टर की देपसंग घाटी से अपने सैनिक हटाने पर सहमति दी।
नौ मई से शुरू हो रही चीन की यात्रा के बारे में पूछने पर विदेश मंत्री ने कहा कि हम भविष्य के बारे में बात करेंगे और हमारा नेतृत्व इसके लिए प्रतिबद्ध है। भारत और चीन जो भी बडे काम कर सकते हैं, उन्हें मिलकर अवश्य करना चाहिए।
चीन के विदेश मंत्री वंग यी और प्रधानमंत्री ली कीक्यांग के साथ मुलाकात के दौरान खुर्शीद संभवत: चीन की घुसपैठ का मुददा उठाएंगे।
सीमा के मुद्दों के अलावा खुर्शीद की यात्रा का मकसद ली की भारत यात्रा के कार्यक्रम को अंतिम रूप देना है। ली अपने भारत प्रवास के दौरान नयी दिल्ली और मुंबई दोनों जगह जाएंगे।
चीन के नये प्रधानमंत्री ने अपनी पहली विदेश यात्रा भारत की ही करने का फैसला किया ताकि वह भारत की जनता और नेताओं के साथ दोस्ती की डोर बांध सकें। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.