पैन कार्ड बनवाने में अब काम आएगा आधार

विशिष्ट पहचान यानी आधार नंबर अब जल्द पैन कार्ड पाने के लिए पहचान और पते का वैध प्रमाण होगा।

नई दिल्ली: विशिष्ट पहचान यानी आधार नंबर अब जल्द पैन कार्ड पाने के लिए पहचान और पते का वैध प्रमाण होगा।
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएअई) ने कुछ समय पहले आधार को पैन के आवंटन के लिए पते तथा पहचान के वैध प्रमाण की सूची में शामिल करने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा है। मंत्रालय ने इस बारे में नियमों को अधिसूचित करने का फैसला किया है।
इसका मकसद जाली या डुप्लिकेट पैन कार्ड की समस्या से निपटना है। वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘एक बार आधार को पैन हासिल करने के लिए वैध प्रमाणपत्र बनाए जाने के बाद जाली पैन कार्ड की समस्या से निजात मिल जाएगी।’
मंत्रालय आयकर विभाग के जरिये पहले ही 1.75 लाख आधार नंबर अपने डाटाबेस में शामिल कर चुका है। अभी तक स्थायी खाता संख्या (पैन) पाने के लिए कई प्रकार के दस्तावेजांे मसलन मतदान पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या किसी संपत्ति के स्वामित्व आदि का दस्तावेज देना होता है।
मंत्रालय ने पिछले साल नया पैन आवेदन फार्म 49 ए पेश किया है। यह फार्म भारतीय नागरिकों, कंपनियों और देश में गठित इकाइयों के लिए है जिसमें आवेदक अपने आधार नंबर का उल्लेख कर सकता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.