राशिफल 2012: क्या कहते हैं आपके सितारे

वर्ष 2012 आ गया है। क्या यह किसी चीज के खत्म होने जैसा है या कोई नई शुरुआत? ज्योतिषी संदीप कोचर से जानिए, आपके तारे आपके बारे में क्या कह रहे हैं

साल 2012 में आपके लिए सितारे कौन-कौन सा फल प्रदान करेंगे, इसकी विस्‍तृत जानकारी आप नीचे देखिए। ज्योतिषी संदीप कोचर आपके तारे के बारे में क्या कह रहे हैं, इसका विस्‍तार से उल्‍लेख निम्‍नलिखित है।
 
मेष- सद्भाव की ओर वापसी
आप अपने जीवन से बेकार चीजों की छंटाई करना चाहेंगे। बृहस्पति ग्रह का स्थान आपके आसपास रह रहे लोगों के साथ संचार में सुधार की सेवा करेगा। जैसे ही वर्ष शुरू होगा,  आपका ध्यान जल्दी से खेल से काम करने की ओर बढ़ेगा। 15 जनवरी के बाद यह कठिन हो सकता है। इस के बाद आप और अधिक आसानी से अपने लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम हो सकेंगे। अभी के लिए कम से कम आप अपने समय और ऊर्जा को सब कुछ से अलग रखकर आगे बढ़ते रहेंगे।
 
मार्च आने के बाद आप  अधिक से अधिक अपने स्वास्थ्य और मौजूदगी की तरफ रुचि रखने लगेंगे। समाज में आपकी भूमिका और भी मजबूत होगी। जुलाई तक  आप अधिक खुलेपन, कुछ यात्रा,  और नए अनुभवों का आनंद ले रहे होंगे। अपने पासपोर्ट को अपडेट और अपने सूटकेस पैक कर तैयार रखें। 19 अगस्त को पूर्ण चंद्रमा का दिन आपके लिए एक नया शौक शुरू करने का अवसर लाएगा,  इसे जाने नहीं दे। शौक और कोई नया व्यक्ति,  दोनों जिसका आप हो सकता है वास्तव में इंतजार कर रहे थे, वो आ सकता है। बहुत करीबी लोगों के साथ रिश्तों में बृहस्पति और शनि से एक अस्थिरता की स्थिति पैदा करेगा। हालांकि, एक संतुलित दृष्टिकोण आपको अपने साथी के हितों को समझने में मदद करेगा।  शुरू में पुनर्निवेश या रिश्तों के आगे बढ़ने की संभावना है।
 
अप्रैल के मध्य से आप अपने प्यार को कहीं भी ले जाने की चाहत रखते हों, वहां ले जा सकते है। बोल्ड बनिए और उसका परिणाम आपको मिलेगा। आप अपने रिश्ते को अगले पड़ाव तक ले जा सकते हैं। मई के आसपास एक बड़ा जोखिम शायद ही गलत हो और जोड़े अपने रिश्ते को अगले स्तर तक ले जा सकते हैं।  साल 2012 के पहले महीने से कठिनाइयों से पार पा सकेंगे और आसानी से प्रगति होगी। बृहस्पति,  मंगल,  और बुध के मजबूत प्रभाव है। पिछले वर्ष से पीछा कर रहा नाकारात्मक भाग्य आपका बदल जाएगा।
 
वृषभ- धैर्य से काम लें
इस नए साल में आगे बढ़ने के लिए आपको अपने जीवन में समर्थन वापस पाने के लिए एक मजबूत आधार खड़ा करना है। यह दृढ़ता से एक नई अवसरों, खुशी की शुरुआत है। आप यात्रा करेंगे , सीखेंगे और सिखाने के साथ-साथ कानूनी या आध्यात्मिक मामलों में शामिल होते जाएंगे। चीजें को अपनी गति से ही चलने दें। काम करें और और संतुलन बनाए रखने में जो कुछ भी हो, आप करते रहें। लंबी अवधि के लाभ के लिए संभव के रूप में अपने वित्त, निवेश और अन्य बचत को बढ़ाएं। बिंदीदार रेखा पर हस्ताक्षर करने से पहले सब कुछ की दोबार जांच कर लें।
 
अपने बाहरी ताकतों को अपने निजी संबंधों में आने का मौका नहीं दें। आपका बहुत समय मित्रों और परिवार के साथ साल भर में खर्च किया जा सकता है। कुछ महीनों के दौरान दिमाग को ठंडा रखने की जरूरत है। 2012 में जो नए व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखते हैं,  उनके लिए एक महान समय है। हालांकि कड़ी मेहनत के साथ विश्राम की भी जरूरत है। देखभाल के लिए किसी नए रिश्ते में सावधानी के साथ ही आगे बढ़ना होगा।
 
मार्च के शुरू में आप पिछले बुरे समय को भूल जाएंगे और नए रिश्ते की दिशा में प्रयास करते रहें। जुनून और रोमांस की दुनिया डूबने के लिए तैयार रहें। सतर्कता और परीक्षण अपने इस रिश्ते में पहली जरूरत होगी।  वर्ष के दूसरी छमाही में पैसा आपकी ओर बहेगा। व्यापार या कारोबार में सौदा उपयोगी होगा। वर्ष का तिमाही के पहले से अधिक सफल होगा। कुछ चीजें हैं जिसकी आपको चाहत थी, वो इन पैसों से पूरी हो जाएगी।
 
अपने साथ काम कर रहे लोगों और वरीय अधिकारियों के साथ कूटनीतिक व्यवहार रखें। वे आगे बहुत मदद कर सकते हैं। वर्ष के दूसरी तिमाही में काम में एक परिवर्तन किया जा सकता है। वर्ष की अंतिम तिमाही में विदेशों से एक फोन की उम्मीद कर सकते हैं। शोध कार्य या शिक्षाविदों में अचानक वृद्धि के साथ पुरस्कृत किया जा सकता है। व्यावसायिक क्षेत्र में एक समग्र वृद्धि वर्ष के तीसरी तिमाही से शुरू होगा। बृहस्पति का प्रभाव आपके जीवन के एक बड़ा परिप्रेक्ष्य को प्रदान करता है।  जीवन में काम का बोझ और एक विशाल राशि के लिए हमेशा तैयार रहें।
 
 
मिथुन - रिश्ते का ताज मिलेगा
2012 में आपके द्वारा अपने रिश्तों में पिछले साल शुरू किए गए कार्यों का फल मिलेगा। आपका प्यार कोमलता के साथ आगे बढ़ेगा और रिश्तों में गहराई भी आएगी।
 
अपने जीवन में किसी अलग पृष्ठभूमि या एक थोड़े पुराने और किसी समझदार लोगों के ऑफर को खुल कर स्वीकार करें। चूकि आप पर जिम्मेदारी बहुत है, जिससे आप दबाव महसूस कर सकते हैं। शनि आपके रिश्तों में अपनी प्रतिबद्धता और ताकत का परीक्षण कर सकता है। यदि आपको रिश्तों में मतभेद से अलग होना पड़े तो यह हमेशा सोचें कि अगर प्यार असली है, तो कुछ भी  अलग  नहीं रख सकता। तो आप अपने उपर विश्वास रखें।
 
सितंबर और अक्टूबर के अंत में आपका उद्देश्य और व्यावहारिक हो सकता है।  एक मिथुन राशि के रूप में आपको एक जागरूक बनाने की कोशिश कर परिस्थितियों में उस तरह रहने का प्रयास करना होगा। यह एक बहुत ही उत्पादक वर्ष हो, लेकिन आपके सावधान नहीं रहने पर  कुछ गड़बड़ भी हो सकता है। अपने सामाजिक संबंध की स्थापना आम तौर पर अपने काम में एक महत्वपूर्ण कारक हैं, लेकिन यहां अब और भी संभावनाएं है।
 
अप्रैल में अपने करियर में कुछ रोमांचक विकास के साथ आपका ध्यान कार्यालय में वापस लाना होगा। यह एक जादुई पल है जब पीछे की कड़ी मेहनत की बहुत वाहवाही और प्रशंसा में मिलने का समय आएगा। अपने घर में मरम्मत में भागने से पहले संपदा मामलों और थामने के लिए विशेष रूप से अपने वित्तीय मामलों को सरल बनाएं। कोशिश करे कि बचत के माध्यम से अपने लाभ के दोहरीकरण पर बजट पर और ध्यान केंद्रित करने में संतुलन प्राप्त कर सके। परिवार के मामलों को सफलतापूर्वक साल की प्रगति के साथ मिलाया जा सकता है। यदि आप अपने मां के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित है, या अपने पिता के वेतन बिल में मदद के लिए या अपने चेक बुक संतुलन की उम्मीद है, तो आपको समाधान अंत में मिल जाएगा। इस नए साल में घर और परिवार के मामलों में सुधार होगा।
 
 
कैंसर - स्वास्थ्य ही आपका धन है
पिछले वर्ष में किए गए प्रयास वर्ष 2012 में आपके जीवन के सभी क्षेत्रों में परिणाम लाएगा। अंतर्ज्ञान आपको सही दिशा में ले जाने में मदद करेगा। आप अपने किसी विशेष के साथ हो सकते हैं और उसके साथ हर पल का आनंद लेने का मौका है। आपकी रचनात्मकता वर्ष की पहली छमाही के दौरान अपने चरम पर हो सकता है और जो आपको सामान्य से अधिक संसाधन देगा। लेकिन अभी सभी सतर्क है, यह अतिरिक्त ऊर्जा भी आपको बेचैन और लापरवाह बना सकता है, जिसे बचा कर रखा जाना चाहिए। यह वर्ष आपके पेशेवर जीवन में एक अनंत युद्ध के मैदान की तरह आपको लगे रहने को प्रेरित कर सकता है।
 
 
वर्ष के मध्य में आपकी नई परियोजनाओं पर काम शुरू हो जाएगा। उनमें से कुछ कठिन है जो नई जिम्मेदारियों के साथ आगे मदद मिलेगी में शामिल होगी। वर्तमान स्थिति व चीजें बदल जाऐंगी।  पुनरावृत्ति चुनौतियों से आपमें लड़ने के भाव को मजबूत बनाने में मदद करेगी। अपने साथी श्रमिकों से प्रतिस्पर्धा की अपेक्षा और भी उन्हें ग्रहण करना उम्मीद है। यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने की सेवा करेंगे। आप नौकरी बदलने के मामले में अच्छी तरह से सिफारिश कर सकेंगे। आपको सलाह दी जाती है कि आप बोल्ड बनकर रहे और अपने काम में मग्न रहें। वर्ष में एक ही समय में रोजगार के लिए संबंधित तनाव और प्रगति दोनों होगी।  यह आपको एक नए कोण से साझेदारी पर देखने के लिए अनुमति देगा। आप अपने साथी पर, जो अपने दोस्त जैसा है, जो आप दूसरों से बेहतर समझता है, उसे नए रूप में ले सकते हैं। आप अतिरिक्त गलतफहमी और अलगाव की एक दीवार से बचने के प्रयास में अपने आपको डालने की आवश्यकता हो सकती है। अगर आप सिंगल हैं तो 2012 की गर्मियों में आप भावुक मुठभेड़ों के लिए नए अवसर दे देंगे।  वास्तव में आप एक स्टैंड ले,  धैर्य विकसित करे और दिखाने के लिए क्या अधिक महत्वपूर्ण है, वैसा ही करें।
 
इसी साल आपको मूल्य पर अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का समय मिल जाएगा। वर्ष की पहली छमाही तक निवेश पर खर्च बंद करें। 2012 के अंतिम तिमाही के दौरान तुच्छ और अप्रासंगिक बातों पर खर्च से बचे, नहीं तो इससे पछतावा हो सकता है। स्वास्थ्य के बारे में  कोई चिंता नहीं है। 2012 सभी के माध्यम से आप फिट देखेंगे।
 
 
सिंह - कार्य आपको दूर ले जाता है, प्यार पास लाता है
सिंह राशि वालों के लिए साल  2012 दिलचस्प घटनाओं से भरा मिलेगा। हालांकि यहां अचानक, अप्रत्याशित बाधाओ के बीच अच्छी खबर प्राप्त करने के रास्ते बंद हो सकते हैं। घबराएं नहीं ! शेर के अथक बहादुरी और सकारात्मक भावना आपको सूर्य की तहत किसी भी चुनौती पर काबू पाने में मदद मिलेगी।
 
आप तात्कालिकता की भावना के साथ अपनी परियोजनाओं को चमकाने में वर्ष की पहली छमाही खर्च करेंगे। लेकिन आपको 2012 की दूसरी छमाही के लिए चाह कर भी एक पल के लिए चैन नहीं होगा। सूर्य की स्थिति अनुकूल है जो ऊर्जा और उत्साह को मजबूती प्रदान करेगा। यह अपने जीवन में शक्ति को बढ़ाने और आपको और अधिक काम के साथ अपने प्रियजनों से संबंधित मामलों पर उत्साहित करने को बाध्य करेगा।  सिंह की प्रवृत्ति है सब पर बहुत जल्दी फूटना। यह समय उपयोगी है, लेकिन यह खिलाफ भी जा सकता हैं। 2012 में परिवार की भागीदारी है,  जहां आप कुछ रिश्तेदारों के साथ असहमत हो सकते हैं। ऐसे मामलों में जुझारू तर्क देने के बजाए कारण के साथ स्थिति को संभालने में ही भलाई है।
 
साल 2012 प्यार, रोमांस और शादी की संभावनाओं से भरा साल है। यादगार क्षणों से आपके जीवन भरा होंगा। फरवरी-मार्च पुनर्मिलन के लिए एक महत्वपूर्ण समय है। आपका परिवार और वैवाहिक जीवन शांतिपूर्ण हो जाएगा। बच्चों और माता पिता के बीच संबंध प्यार और सौहार्दपूर्ण हो जाएगा। खुश रहना और अपने चुंबकीय व्यक्तित्व से अपनी खुशी में वृद्धि मिलेगी जो एक नए प्रशंसक को आकर्षित करेगा।
 
रोमांस से अगस्त और सितंबर में ऊब सकते हैं इसलिए कुछ समय बिताने के लिए यह रिश्तों को देखभाल करने का समय है। 2012 शादी के लिए एक अच्छा समय होगा। अपनी बचत पर ध्यान दें। व्यापारिक सौदों का वादा पूरा होगा। नई व्यापार के अवसरों वर्ष के मध्य के दौरान दिखाई देगा और आपमें लाभ लाने की संभावना है। वर्ष के समापन पर बेहतर पेशेवर व्यापार मांग के लिए आदर्श हो जाएगा। संपत्ति संबंधित कानूनी मामलों के लाभ के परिणाम  आ सकते है।
 
व्यायाम से स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर रखने में मदद मिलेगी। कुल मिलाकर इस वर्ष के लिए ग्रहों की स्थिति वर्ष के अधिकांश भाग के माध्यम से आपके लिए अद्भुत है। जुलाई से सितंबर तक आपको कुछ मामूली स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कामकाजी महिलाओं के लिए एलर्जी, पेट दर्द, और पाचन समस्याओं के लिए बाहर देखने की जरूरत है। बदले हुए जीवन शैली का स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। परिवर्तन संघ, प्रेम और करियर प्रगति में है, जो मुख्य रूप से 2012 में मिलेगा।
 
 
 
कन्या - पैसा की तरह आपकी दुनिया गोल है
कन्या राशि वालों को अच्छी किस्मत का अनुभव होगा। अंत में अच्छी तरह से अर्जित की गई सफलता और बेहद आकर्षक अवसरों पर खुद को पूरे साल में पेश करेंगे। यह साल आपको बहुत तेजी से अपनी परियोजनाओं को विकसित करने की ताकत देगा। वर्ष के पहले कुछ महीनों में आपको अपने मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक विकास पर अच्छी तरह से ध्यान देना होगा।
 
 
जीवन सामान्य से अधिक तेज गति से काम करेगा और आपको जल्दी और सहजता से कार्य करना होगा। कार्य से संबंधित समस्याओं का आप साल भर सामना करेंगे। भारी परिवर्तन तनाव की ओर ले जा सकता है। वर्ष का पहला तीन महीना काम, प्रोन्नति और बोनस जैसे विशेष उपहार से उम्मीद भरा नहीं होगा।
 
अगर आप सिंगल हैं तो प्यार आपके पास पहली नजर एक संभावना के साथ दस्तक देगा। इससे पहले इस साल, वहां आप नए संबंधों की स्थापना के लिए विदेशों के लिए एक संभावना हो सकती है। यात्रा के दौरान आपका अलग-अलग पृष्ठभूमि के लोगों से मिलना होगा। प्यार और दोस्ती के साथ मिश्रण देखना पड़ सकता है। ईर्ष्या व अनावश्यक संबंधों में उलझने से परहेज करें। सितारे आप के लिए एक आकर्षक वादा अनुरुप 2013 साल लेकर आएगा। एक मुश्किल साल के बाद बहुत आराम,  समर्थन,  और खुशी प्रदान करने वाला साल हाजिर होगा।
वर्ष की पहली छमाही के दौरान मौद्रिक पहलू और वित्तीय जीवन बहुत अच्छा नहीं दिख रहा। आय नियमित ही रह जाएगा और आप के लिए अनुबंध निष्कर्ष निकालना और आकर्षक खरीद करने का मौका मिलेगा। नए भागीदारों के साथ मिलना लाभप्रद होगा।
 
आपको पैसे बनाने के लिए अन्य विकल्प मिल सकते हैं। आप कन्या राशि के हैं- आप वित्तीय चुनौतियों पर विजय हासिल कर  सकते हैं। शारीरिक गतिविधियां बढ़ सकती है। अधिक घाटे से डरने की जरूरत नहीं है, सभी परिस्थितियों में सकारात्मक भाव से आगे बढ़ें। याद रखें जो और अधिक देता है उसे और अधिक प्राप्त होता है। मनोरंजक गतिविधियों और सामाजिक समारोहों से आपको आराम मिलेगा और आप 2012 की चुनौतियों पर काबू पाने सफल होंगे।
 
 
तुला - पूरी नई दुनिया
आपके सामने पूरा नया जीवन है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप साहस के साथ दोनों हाथों से कैसे इसे गले लगाते हैं। यह एक अवधि है जहां आपको काम, वित्त के अलावा उच्च स्तर का अनुभव प्राप्त होगा। आपके लिए नए अवसर आएंगे। आपको शादी या स्थाई रोमांस की संभावना मिल सकती है। मौजूदा संबंधों में प्रतिबद्धता की ओर कदम बढेगा। नई साझेदारी बढ़ेगी।
 
आपका अवचेतन आपको थोड़ा अशांत बना रहा है। शांत और संतुलित दृष्टिकोण से मदद मिलेगी। खर्च और यात्रा में वृद्धि होगी। फैसले में त्रुटियों से घाटा सकता है। नए निवेश से परहेज करना बेहतर रहेगा। जबकि महंगा उपहार देने से बचा जाना चाहिए।
 
विकास का एक नया चक्र सितंबर के बाद आ सकता है। आप सक्रिय, जिज्ञासु और विभिन्न माध्यमों को खोलने के लिए तैयार हो जाएं। आपको अपनी रचनात्मकता और नवीनता के प्रदर्शन के लिए पर्याप्त गुंजाइश है। परिवार और रिश्तों को आप समर्थन और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। आप अपने प्रियजनों के साथ पर्याप्त समय खर्च बिताएंगे। हेल्थ और दोस्तों के साथ संघर्ष से थोड़ी समस्या हो सकती है, लेकिन सभी जल्दी हल हो जाएगा। इस साल प्यार और वैवाहिक संबंधों में खटास आ सकती है।
 
14 अगस्त के बाद, प्यार के चलते मानसिक तनाव और जीवन चुनौतीपूर्ण हो सकता है, इससे आप अतिवादी कदम उठा सकते हैं। लेकिन जल्दबाजी में कोई वैसा फैसला ना लें, जिससे आपको नुकसान हो। संभव है कई बार आप अपने साथी के नियंत्रण में हो सकते हैं। आप अपने भावनात्मक और व्यक्तिगत संबंधों पर संतुलन बनाए रखें।
 
मई महीने के शुरुआत में उच्च गतिविधि और करियर के विकास होंगे। आपको विभिन्न स्रोतों से नए अवसर मिलेंगे। अक्टूबर और नवंबर में काम के जबरदस्त अवसर मिलेंगे। आप अवश्य ही अपने उपर से दबाव ना लाएं। आप सहयोगी और पेशेवर सहयोगी द्वारा प्रेरित किये जाएंगे।
 
2012 नवंबर के अंत तक पदोन्नति की अपेक्षा करें। इस अवधि में पैसे के मामलों में भी वृद्धि होगी। आय का एक नया स्रोत भी खुलेगा। रिश्ते इस चुनौतीपूर्ण ऊर्जा का खामियाजा भुगतेगा। संभलकर चलें। जल्दबाजी या गुस्से में अपने दोस्तों या साथी को कुछ ऐसा ना कहें जिससे आपको पछतावा हो।  अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए अच्छा रहेगा।
 
 
वृश्चिक – नए रोमांच से परिपूर्ण होगा साल
2012 ऊर्जा से भरा वर्ष होगा और आपमें पूरे साल एक सकारात्मक दृष्टिकोण होगा। बदलते वक्त के साथ आपके जीवन में कई नए रोमांच आएंगे। इस साल आपके लिए बहुत सारे अवसर तब तक आएंगे जबतक आप उसे पाने में सहज रुप से उन्हें प्राप्त ना कर लें। आप दूसरों के साथ दयालु और सौहार्दपूर्ण रहेंगे। आप में शांति और समृद्धि बहुत है जो आपको प्रत्येक स्थिति में मदद करेगा।
 
साल के पहले तीन महीने अनुकूल और सक्रिय होंगे। आपके मानसिक क्षमताओं की सराहना की जाएगी। क्रिएटिव उत्पादन पूरे साल देंगे। इस अवधि में आप अपने पूरे परिवार, दोस्त और पेशेवर सहयोगी के ज्ञान का केंद्र होंगे। आप अपने करियर और कद को बढ़ते देखेंगे जबकि आप जिस कंपनी या वातावरण में काम करते हैं, आपके अंतर्दृष्टि के साथ विस्तार करेगा।
 
उच्च गतिविधि अगस्त में प्रकाष्ठा पर पहुंचेगा। इस अवधि के बाद, आप नई परियोजनाओं में हाई लेवल ऊर्जा के साथ बहुत अच्छा परिणाम देंगे। करियर और धन से पुरस्कृत किये जाएंगे। यह सर्वोत्तम समय नवंबर के अंत तक रहेगा। आप इस वर्ष सामाजिक लोकप्रियता हासिल करेंगे। ईर्ष्या से बचें, मधुर संबंधों का विकास करें। बदले की भावना से काम ना करें क्योंकि यह आपकी प्रगति में बाधक है। आशावादी और खुले दिमाग का बने, लोग आपको पसंद करेंगे।
 
आपकी गर्मजोशी आपके परिवार में खुशियां लाएगा। आपको कुछ वित्तीय समस्याओं को दूर करने के उपाय करना होगा। व्यापार साझेदारी में  मई और नवंबर के बीच संदेह उत्पन्न हो सकता है। उम्मीदों को तर्कसंगत रखें और लोगों को परखने का ध्यान न दें।
 
 
जून के बाद आप अपने वित्तीय प्रतिबद्धताओं में एक स्थिर वृद्धि देखेंगे। फालतू खर्च और मामूली घाटा हो सकता है। फालतू खर्च से बचें। रियल एस्टेट खरीद-बिक्री में देखभाल के साथ योजना बनाएं। आप प्रतियोगियों से दबाव का सामना कर सकते हैं। देखभाल के साथ कागजी कार्रवाई की जांच कर सकते हैं। 2012 में आपको म्यूचुअल फंड, शेयर और बांड पर लाभदायक रिटर्न होगा। सितंबर तक आपके कर्ज समाप्त हो जाएंगे।
 
शादीशुदा जोड़े लंबे समय तक बंधन में बंधे रहने के लिए प्रतिबद्ध होंगे। दोस्ती और प्यार आगे बढ़ेंगे। आपकी संवेदनशीलता आप के लिए नए दरवाजे खुलेगी। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य  उत्कृष्ट हो सकता है, आपको लंबे समय तक बीमारी से राहत मिलेगी। 2012 के अंत तक आपके जीवनशैली में महत्वपूर्ण परिवर्तन आएगा। आप विजेता बनेंगे।
 
 
धनु- सपने सच होंगे
वर्ष 2012 आपके लिए नई शुरुआत और रोमांच का साल होगा। वे लोग जिन्होंने अपने लिए बड़े सपने देखे होंगे वे सच होंगे। उनके लिए नई आशा और उम्मीद की किरणें आएंगी। इस साल के पहले तीन महीने, आप करियर और वित्तीय उद्यमों में समृद्धि मिलेगी। दूसरे तिमाही में काम में सफलता मिलेगी। आप खुले रूप से 2012 की चुनौतियों और उतार-चढ़ाव को आसानी से संभाल कर रखने में सक्षम होंगे। आपकी नई पहल आपको अत्यधिक सफल बनाएगी।
 
आप एक ऊर्जावान और सकारात्मक रवैया प्रदर्शित करेंगे। आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अच्छा तालमेल और समझ का आनंद लेंगे। आपको अपने दोस्तों और समर्थकों से अपार समर्थन मिलेगा। करियर में कुछ अप्रत्याशित वित्त संबंधी मुसीबतें आ सकती हैं, जो आपकी सकारात्मक और कठिन मेहनत से दूर हो जाएगी।
 
सतर्कता का एक शब्द– आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि नियमों को तोड़ने के लिए आपको जब प्रलोभन दिया जाएगा, उस वक्त आपको कानून के सही पक्ष पर रहने की जरूरत है। जब तक आपका व्यवहार साफ रहेगा। तब तक लाभ और विकास की गति बनी रहेगी। स्थान या कैरियर में परिवर्तन की भी संभावना है।
 
आपके जीवन साथी के साथ प्यार बढ़ेगा। प्रबल संभावना है कि आप जीवन के अल्पकालिक भागीदारी के प्रतिबद्धता में सफल होंगे। आपके जीवन साथी साल 2012 के शुरुआत में बीमार हो सकते हैं। इसलिए अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य का ख्याल रखें। आप अपने गुण के लिए जाने जाएंगे। परिवार के सदस्यों और समाज के सदस्यों द्वारा मान्यता मिलेगी। आपका व्यवहार दोस्ताना रहेगा और सामाजिक समूहों के बीच सहज महसूस करेंगे।
 
अच्छा स्वास्थ्य आपके सकारात्मक सोच में बाधक नहीं होगा। आपको सलाह दी जाती है कि फिट रहने के लिए नियमित रूप से हेल्थ क्लब जाएं। इस साल आपके सपने पूरे होंगे। विदेश यात्रा से आपके जीवन में अच्छा वक्त आएगा। प्रियजनों के साथ यात्रा आपके जीवन में खुशहाली लाएगा।
 
 
मकर - सभी दौर उत्कृष्टता से भरा होगा
2012 आपके लिए जबरदस्त उपलब्धियों और आश्चर्य भरा होगा। आपको विश्वास है और आप पूर्णरुप से उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए पूरे इरादे साथ लगे हुए हैं। आप किसी भी व्यावसायिक उद्यम में सफल होंगे जो आप इस वर्ष करेंगे। आप अपने कठिन प्रयास से ज्यादा से ज्यादा सफलता पाएंगे। आपके सभी छोटे बड़े लक्ष्य हासिल होंगे। आपको अपने कार्यस्थल पर प्रतिस्पर्धा और प्रतिद्वंदिता के बहुत अनुभव होगा। फिर भी, आप अपने आपको शांत रखेंगे। यह स्थिति आपके करियर को प्रभावित किए बिना समाप्त हो जाएगा।
 
आपका तेज दिमाग और समर्पण आपको शैक्षणिक सफलता का आनंद देगा। नवाचार के विचार स्वतंत्र रूप से विकसित किया जाना चाहिए। कभी-कभी आपका अति आत्मविश्वास, जो गलतफहमी और ईर्ष्या पैदा कर सकता है। 2012 में प्यार भरे रिश्तों को मजबूत करना बहुत होगा। इस समय सभी समस्याओं का निदान निकालना होगा। आशावादी बने, अच्छाई के लिए कोशिश करते रहें। शादीशुदा ज्यादा से ज्यादा साथ-साथ रहने की कोशिश करें, इससे रिश्तें प्रगाढ़ होंगे।
 
इस साल के शुरुआती कुछ महीनों में आपके सभी कर्ज समाप्त हो जाएंगे। आपको शेयर और संपत्ति से लाभ होगा। यदि आप एक कार खरीदने की सोच रहे हैं,  घर या किसी भी अन्य घरेलू सामान तो यह निवेश का सही समय है। आपकी किस्मत इस आपको इस साल तनाव से मुक्त करेगी। आप अच्छा स्वास्थ्य, ऊर्जा और उच्च ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में सक्षम हो जाएंगे। सकारात्मक सोच जीवन को और बेहतर बनाएगा।
 
 
कुंभ - छलांग लगाने से पहले देखो
2012 आपके बेहतरी के लिए सहज रास्ता बनेगा। पिछले साल का संघर्ष समाप्त होगा। आपके नए से बाधाएं खत्म होंगी। आपका सामाजिक और परिवार जीवन में सुधार होगा। नए लोगों से मिलने, जीवन के नए पहलुओं के बारे में जानने के लिए गुंजाइश मिलेगा।
 
कार्य क्षेत्र में, अपने बहुप्रतिभा विकास के लिए नए अवसरों मिलेंगे। बशर्ते आप महत्वपूर्ण मुद्दों पर अधिक ध्यान केंद्रित करे। परिश्रम और संकल्प से आप अच्छी स्थिति प्राप्त  कर सकते है लेकिन, अपनी प्रतिभा और क्षमताओं से संघर्ष और तनाव पर नियंत्रण पा सकते हैं।
 
ग्रह बताते हैं कि इस साल पहले दो तिमाही में धन और पदोनत्ति में भारी सफलता मिलेगी। अप्रैल और मई में आकांक्षा या आदर्शों का स्तर उच्च हो सकता है। आप रचनात्मक या आध्यात्मिक लोगों या हितों के लिए आकर्षित किये जाएंगे।
 
पैसा एक प्रेरणा शक्ति होगा। यह महत्वपूर्ण दीर्घकालिक लक्ष्यों की दिशा में काम शुरू करने का समय है। इस दिशा में प्रयास सकारात्मक परिणाम देगा। आपको एक साथ कई अवसर मिलेंगे। इसे बुद्धिमानी से चुनना महत्वपूर्ण है। राजनीतिक घटनाक्रम और कूटनीति को एक बहुत ही उच्च स्तर पर देखने के लिए और एक सकारात्मक दृष्टिकोण जटिल घटनाक्रम को संभाल करने के लिए जरूरी होगा। 2012 के अंत तक सही होगा।
 
वर्ष की पहली छमाही में स्वास्थ्य नाजुक रहेगा। आपको अप्रत्याशित बीमारियों के होने की संभावना है। आप अपने स्वास्थ्य के लिए सामान्य कार्य से नियमित रुप से ब्रेक लें।
 
 
मीन- अप्रत्याशित लाभ के योग
2012 दीर्घकालिक भागीदारी के लिए एक अच्छा वर्ष है। पुरस्कार और मान्यता के साथ व्यावसायिक जीवन दिखता है। वहां रिश्तों में एक मौलिक परिवर्तन किया जा सकता है वहां अपने वरिष्ठ से सराहना हो जाएगा।
 
वर्ष की पहली छमाही अपेक्षाकृत गतिशील है। आपको कड़ी मेहनत और इस अवधि के सबसे बाहर निकलना पड़ेगा। अपने मालिक और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विवाद के किसी भी प्रकार से बचा जाना चाहिए। 2012 करियर के अवसरों के लिए अच्छा रहेगा। वहां जोखिम और नए उद्यम आपको बहुत खुशी देगा। आप नियमित रूप से अपने काम में डटे रहें।
 
वर्ष की तीसरी तिमाही में काम तेज होगा। दबाव उच्च हो सकता है, लेकिन आपको नए काम और लक्ष्य आनंद देगा। इसके लिए आप अच्छी तरह से सम्मानित किए जाएंगे। दूसरों काम के मामलों में कठिनाई का अनुभव होगा। आपको अपनी प्राथमिकताओं पर ध्यान देने की जरूरत है। आपको अधूरा कार्य पर काम करने की जरूरत है। नई चुनौतियां, नए लक्ष्य और नई उपलब्धियां मिलेंगे।
 
व्यवसाय का धीरे-धीरे विस्तार या पुनर्गठन की दिशा में आगे बढ़ेगा। वर्ष की पहली छमाही अप्रचलित समस्याओं और सक्रिय प्रारंभिक कार्य से छुटकारा पाने के लिए समय है, जबकि तीसरी तिमाही उज्ज्वल दृष्टिकोण है जो जीवन के लिए लाया जाता है वह बखूबी आएंगे।
 
आय और पदोन्नतियों बढ़ेंगी। इस वर्ष संपत्ति बढ़ेगी। शेयर और बांड में निवेश से बचें। आपका सभी बकाया परिवार ऋण खत्म होगा। आप अपने करियर के निर्माण में व्यस्त हो सकते हैं। लेकिन यकीन है कि आप अपने परिवार और बच्चों की उपेक्षा नहीं कर करेंगे। अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपना ख्याल रखें।

 
संदीप कोचर अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त ज्योतिषी हैं जो अपने सटीक भविष्यवाणी के लिए जाने जाते हैं। वेबसाइट - www.sundeepkoachar.com

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.