'राष्ट्रपति पर सहमति बनाएगी सरकार'

सरकार ने सोमवार को कहा कि वह राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के मुद्दे पर सर्वसम्मति की दिशा में काम कर रही है। राष्ट्रपति पद का चुनाव जुलाई में होने की उम्मीद है।

नई दिल्‍ली : सरकार ने सोमवार को कहा कि वह राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के मुद्दे पर सर्वसम्मति की दिशा में काम कर रही है। राष्ट्रपति पद का चुनाव जुलाई में होने की उम्मीद है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने यहां संवाददाताओं से कहा कि यह एक बहुत बड़ा मुद्दा है। किसी राजनीतिक दल के पास बहुमत नहीं है। अगर राष्ट्रपति पद का कोई उम्मीदवार मनोनीत होना है तो यह सभी के सहयोग और सहमति से ही होना है। आजाद से केन्द्रीय कृषि मंत्री और एनसीपी के नेता शरद पवार के उस वक्तव्य के बारे में पूछा गया था जिसमें पवार ने राष्ट्रपति पद के लिए गैर राजनीतिक व्यक्ति की वकालत बात की थी।

 

आजाद ने कहा कि लोकतंत्र में जब भी कभी इस तरह के मुद्दे पर चर्चा होती है यह सभी समूह और नेताओं का अधिकार है कि वे अपने विचार सामने रखें। मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा हम सवसम्मति की दिशा में काम कर रहे हैं। भावी राष्ट्रपति को लेकर विभिन्न दलों की विभिन्न प्रतिक्रिया है। कुछ राजनीतिक दल राष्ट्रपति के गैर-राजनीतिक होने की वकालत कर रहे हैं। बताया जाता है कि केंद्र की संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में भागीदार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता ने किसी गैर-राजनीतिक व्यक्ति को उम्मीदवार बनाए जाने पर समर्थन देने की बात कही है। इसे देखते हुए राष्ट्रपति पद के सम्भावित उम्मीदवारों में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने सोमवार को कहा कि इस बात को लेकर कोई विवाद नहीं होना चाहिए कि देश का अगला राष्ट्रपति कौन होगा।

 

उन्होंने कहा कि यह एक बड़ा मुद्दा है। किसी भी राजनीतिक दल को बहुमत नहीं है। जो भी राष्ट्रपति होगा, सभी के समर्थन से होगा। ऐसे में प्रत्येक नेता व दल को अपने विचार सामने रखने का अधिकार है। इस पर कोई विवाद नहीं है और न ही हम इस पर किसी तरह का विवाद चाहते हैं। हम आम सहमति के लिए काम करेंगे। वहीं, पवार ने राष्ट्रपति के लिए गैर-राजनीतिक होने के अपने कथित बयान के बारे में पूछे जाने पर कहा कि मैंने ऐसा नहीं कहा। मैंने उस उम्मीदवार को समर्थन देने की बात कही है, जिस पर सभी की सहमति हो। कांग्रेस प्रवक्ता रेणुका चौधरी ने राष्ट्रपति के सम्भावित उम्मीदवार के रूप में किसी का नाम लेने से इंकार कर दिया। कलाम के लिए पार्टी में आदर व सम्मान होने की बात कह उन्होंने उम्मीदवार को लेकर कोई भी टिप्पणी करने से इंकार किया।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.