विदेशी कंपनियों पर निर्भरता कम करें : सेना प्रमुख

उद्योग एवं सशस्त्र बलों के बीच समन्वय पर जोर देते हुए सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने शुक्रवार को कहा कि विदेशी कम्पनियों पर निर्भरता कम की जानी चाहिए। एसोचैम की एक बैठक में जनरल सिंह ने कहा, हम करीब 70 प्रतिशत उपकरण विदेशों से मंगाते हैं।

नई दिल्ली: उद्योग एवं सशस्त्र बलों के बीच समन्वय पर जोर देते हुए सेना प्रमुख जनरल वीके  सिंह ने शुक्रवार को कहा कि विदेशी कम्पनियों पर निर्भरता कम की जानी चाहिए। एसोचैम की एक बैठक में जनरल सिंह ने कहा, हम करीब 70 प्रतिशत उपकरण विदेशों से मंगाते हैं। हमें इस निर्भरता को कम करने की जरूरत है। रक्षा क्षेत्र विदेशी कम्पनियों पर निर्भरता कम करने की कोशिश कर रहा है। हमें आत्म-निर्भर होने और स्वतंत्र क्षमता बनाए रखने की आवश्यकता है।

 

सेना प्रमुख ने कहा कि निजी क्षेत्र की भागीदारी पर लम्बे समय से बहस होती रही है। दीर्घकालिक निवेश के लिए उद्योग जगत एवं सशस्त्र बलों के बीच समन्वय की आवश्यकता है।

 

उन्होंने कहा, निजी क्षेत्र की भागीदारी की मांग हाल के दिनों में बढ़ी है। डिजाइन एवं उत्पादन संयुक्त रूप से होने चाहिए। यदि लाभ न हो तो निजी क्षेत्र निवेश नहीं करेंगे। इसलिए समन्वय की आवश्यकता है।

 

सशस्त्र बलों में हथियारों एवं युद्ध सामग्री की कमी पर प्रधानमंत्री को लिखा गया पत्र लीक होने के मामले पर उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा, आपको बताने के लिए मेरे पास कुछ नहीं है। मैं जो कुछ भी बताना चाहता था, कल (गुरुवार को) बता चुका हूं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.