शिक्षकों को दी जाएगी वर्चुअल लैब की ट्रेनिंग

देश की शिक्षण संस्थाओं को ई माध्यम से जोड़ने के वर्चुअल लैब कार्यक्रम के तहत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध स्कूलों के शिक्षकों को ऑनलाइन लैब के बारे में प्रशिक्षित करेगा।

नई दिल्ली : देश की शिक्षण संस्थाओं को ई माध्यम से जोड़ने के वर्चुअल लैब कार्यक्रम के तहत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध स्कूलों के शिक्षकों को ऑनलाइन लैब के बारे में प्रशिक्षित करेगा।
सीबीएसई की निदेशक (अकादमी) साधना पाराशर ने कहा कि इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ई लर्निग लैब के लिए ई सामग्री आपूर्ति नेटवर्क (सीडीएन) परियोजना को आगे बढ़ाने जा रही है । इस परियोजना के तहत माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक स्तर पर विज्ञान एवं गणित में ऑनलाइन लैब प्रयोग देशभर में सीडीएन नेटवर्क के जरिये 24 घंटे उपलब्ध होगा।
उन्होंने कहा कि सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के शिक्षकों को दो चरणों में इस बारे में प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। पहले चरण में 1250 मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षित किया जायेगा और इसके बाद ये मास्टर ट्रेनर प्रत्येक स्कूल से दो शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे और इस तरह कुल 30 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जायेगा।
पाराशर ने कहा कि मोबाइल पर दोस्तों से बात करते, फेसबुक, ट्विटर पर चैटिंग करते समय हम अक्सर ऐसी आभाषी दुनिया में चले जाते हैं जहां दूर रहते हुए हम एक दूसरे का हालचाल जान सकते हैं। वर्चिअल लैब परियोजना ऐसी ही एक अनोखी पहल है। सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के तहत वर्चिअल लैब परियोजना को आगे बढ़ाया जा रहा है और इस उद्देश्य के लिए ई सामग्री एवं लैब तैयार की जा रही है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.