सी.पी. जोशी को रेल मंत्रालय, सिब्बल को कानून मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार

देश को नए रेल मंत्री और कानून मंत्री मिलने जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक देश के नए कानून मंत्री कपिल सिब्बल होंगे जबकि रेल मंत्री सी पी जोशी होंगे।

नई दिल्ली : मनमोहन मंत्रिमंडल के दो मंत्रियों अश्वनी कुमार और पवन कुमार बंसल के इस्तीफा दे देने के बाद दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल को विधि मंत्रालय और सड़क परिवहन मंत्री सी पी जोशी को रेलवे का अतिरिक्त प्रभार मिल गया है।
राष्ट्रपति भवन के एक बयान में इसकी घोषणा की गयी। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को इस बदलाव के बारे में सिफारिश की थी। राष्ट्रपति ने कुमार एवं बंसल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।
रेल मंत्री बंसल ने अपने भांजे विजय सिंगला के पिछले हफ्ते गिरफ्तार होने के बाद कल इस्तीफा दिया था। सिंगला को रेलवे बोर्ड में पदोन्नति दिलाने के लिए कथित रूप से 90 लाख रूपये की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। कोयला ब्लाक आवंटन में घोटाले संबंधी सीबीआई जांच में हस्तक्षेप को लेकर चल रहे विवाद के चलते कुमार ने इस्तीफा दिया।
प्रख्यात वकील सिब्बल को कानून मंत्रालय का काम देखने का पहली बार मौका मिलेगा जबकि जोशी को इससे पहले भी पिछले साल रेल मंत्रालय का प्रभार अस्थायी तौर पर तब दिया गया था जब तृणमूल कांग्रेस नेता मुकुल राय ने उनकी पार्टी द्वारा संप्रग सरकार से हटने के बाद त्यागपत्र दे दिया था।
बयान में कहा गया, ‘‘भारत के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री की सलाह पर मंत्री परिषद के निम्न सदस्यों का त्यागपत्र तुरंत प्रभाव से स्वीकार कर लिया है..पवन कुमार बंसल एवं अश्वनी कुमार।’’ इसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री की सलाह पर राष्ट्रपति ने रेल मंत्रालय तथा कानून एवं विधि मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार क्रमश: डा. सी पी जोशी एवं कपिल सिब्बल को दिये जाने का निर्देश दिया है।
मंत्रालयों में यह बदलाव इन अटकलों के बावजूद हुआ है कि केन्द्रीय मंत्रियों के विभागों में फेरबदल हो सकता है ताकि द्रमुक के सरकार से हटने के बाद खाली हुई जगहों तथा अतिरिक्त प्रभार वाले मंत्रियों की जगह नये लोगों को प्रभार दिया जा सके। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.