हेडली की पत्नी से पूछताछ को मोरक्को को पत्र

26/11 के मुंबई हमलों में पाकिस्तान में मौजूद सरकारी तत्वों और लश्कर ए तय्यबा की भूमिका का पर्दाफाश करने के अपने प्रयासों को जारी रखते हुए भारत ने पाक-अमेरिकी आतंकवादी डेविड हेडली से अलग रह रही उसकी पत्नी फैजा औतलहा से पूछताछ करने के लिए मोरक्को को एक नया अनुरोध पत्र भेजा है।

नई दिल्ली : 26/11 के मुंबई हमलों में पाकिस्तान में मौजूद सरकारी तत्वों और लश्कर ए तय्यबा की भूमिका का पर्दाफाश करने के अपने प्रयासों को जारी रखते हुए भारत ने पाक-अमेरिकी आतंकवादी डेविड हेडली से अलग रह रही उसकी पत्नी फैजा औतलहा से पूछताछ करने के लिए मोरक्को को एक नया अनुरोध पत्र भेजा है।
इसी प्रकार का पूर्व में भेजे गये अनुरोध पत्र को तकनीकी कारणों से लौटा दिया गया था।
सरकारी सूत्रों ने रविवार को बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मोरक्को सरकार द्वारा पिछले अनुरोध पत्र को लौटाए जाने के बाद एक नए अनुरोध पत्र को मंजूरी प्रदान कर दी है। पिछले पत्र को मोरक्को सरकार ने उसका फ्रांसीसी अनुवाद तथा उसके देश के नियमों के अनुसार भेजे जाने की बात करते हुए लौटा दिया था।
मोरक्को सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय राजनयिक उद्देश्यों से आमतौर पर फ्रांसीसी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है ।
भारत और मोरक्को के बीच आपसी सहायता विधि संधि नहीं होने के कारण अनुरोध पत्र ‘पारस्परिकता के आश्वासन’ के आधार पर भेजा गया है। इसके तहत अफ्रीकी देश की सरकार को भविष्य में किसी कानूनी मामले में सभी प्रकार की सहायता मुहैया कराने का वादा किया गया है।
औतलहा से सवाल जवाब और बयान की रिकार्डिंग इसलिए जरूरी है क्योंकि उसे हेडली और लश्कर ए तय्यबा के प्रमुख हाफिद सईद तथा सेवारत पाक सैन्य अधिकारियों समेत पाकिस्तान के सरकारी तत्वों के साथ संबंधों की ठोस जानकारी है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.