`सुरक्षा कारणों से राहुल का हेलीकॉप्टर उड़ाने से इंकार`

वायुसेना ने अपने उस पायलट का समर्थन किया है, जिसने मंगलवार को सुरक्षा कारणों के चलते कांग्रेस नेता राहुल गांधी और असम के मुख्यमंत्री तरूण गोगोई को सुरक्षा कारणों के चलते कोकराझार से गुवाहाटी ले जाने से इनकार कर दिया था।

नई दिल्ली: वायुसेना ने अपने उस पायलट का समर्थन किया है, जिसने मंगलवार को सुरक्षा कारणों के चलते कांग्रेस नेता राहुल गांधी और असम के मुख्यमंत्री तरूण गोगोई को सुरक्षा कारणों के चलते कोकराझार से गुवाहाटी ले जाने से इनकार कर दिया था।
वायुसेना ने कहा है कि उनके अधिकारी ने इन दोनों नेताओं की सुरक्षा को सर्वोपरि प्राथमिकता देते हुए यह फैसला किया। वायुसेना के प्रवक्ता विंग कमांडर गेरार्ड गैलवे ने कहा, ‘‘पायलट ने यह फैसला अपने पेशेवर निर्णय का इस्तेमाल करते हुए हेलीकॉप्टर और उसमें सवार होने वाले लोगों की सुरक्षा के हित में किया।’’ रक्षा मंत्रालय में बेचैनी पैदा करने वाले इस घटनाक्रम के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘वायुसेना पायलट के निर्णय का पूरा समर्थन करती है क्योंकि उड़ान सुरक्षा और हेलीकॉप्टर में सवार लोगों की सुरक्षा सर्वोपरि है।’’ पायलट के हेलीकॉप्टर नहीं उड़ाने के निर्णय के चलते कांग्रेस नेता राहुल गांधी को कोकराझार से गुवाहाटी पहुंचने के लिए अपनी यात्रा कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ा था।
गैलवे ने बताया कि हेलीकॉप्टर राहुल और गोगोई को गुवाहाटी से धुबरी, चिरांग और कोकराझार ले जाने और वहां से वापस लाने वाला था।
गैलवे ने मंगलावर शाम के घटनाक्रमों का ब्योरा देते हुए कहा कि खराब मौसम और सूर्यास्त का समय करीब होने के चलते पायलट ने अति विशिष्ट लोगों की सुरक्षा को सर्वोपरि माना और वह इस नतीजे पर पहुंचा कि हेलीकॉप्टर उड़ाना सुरक्षित नहीं होगा। उन्होंने कहा, ‘‘कोकराझार से गुवाहाटी के लिए यात्रा के अंतिम हिस्से की योजना शाम करीब पांच बजे बनायी गई। गुवाहाटी में गरज और चमक के साथ लगातार वष्रा होने की खबर मिली थी। इसके साथ ही, काले घने बादल भी छाये हुए थे।’’ राहुल गांधी मुख्यमंत्री के साथ यात्रा के लिए अधिकृत थे तथा राज्य सरकार इसकी सेवायें लेने के लिए वायुसेना को भुगतान करती।
यहां तक कि रक्षा मंत्री यदि आधिकारिक काम काज के लिए नहीं जाते हैं, तो उन्हें भी वायुसेना के विमान के इस्तेमाल करने पर भुगतान करना पड़ता है।
उन्होंने बताया कि हाशीमारा हवाई ठिकाने और कोकराझार से गुवाहाटी के रास्ते में कम उंचाई वाले बादल छाये हुए थे। इसके साथ ही काफी बड़े क्षेत्र में वष्रा हो रही थी।
गौरतलब है कि राहुल गांधी जातीय हिंसा के पीड़ितों से राहत शिविरों में मुलाकात करने के लिए कल राज्य के दौरे पर थे। उन्होंने असम की वर्तमान स्थिति पर बोडोलैंड प्रांतीय परिषद के नेताओं से चर्चा की। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.