2014 तक भारत हो जाएगा पोलियो मुक्त !

पोलियो उन्मूलन में अप्रत्याशित प्रगति करने वाला भारत 2014 तक पोलियो मुक्त बनने के लिये कमर कस रहा है। नियमित टीकाकरण के जरिये भारत पड़ोसी मुल्कों से पोलियो विषाणु के प्रवेश से सुरक्षा का प्रयास कर रहा है।

नई दिल्ली : पोलियो उन्मूलन में अप्रत्याशित प्रगति करने वाला भारत 2014 तक पोलियो मुक्त बनने के लिये कमर कस रहा है। नियमित टीकाकरण के जरिये भारत पड़ोसी मुल्कों से पोलियो विषाणु के प्रवेश से सुरक्षा का प्रयास कर रहा है। इस साल की शुरुआत में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत को पोलिये प्रभावित देशों की सूची से हटा लिया था। अगर 2014 तक कोई नया मामला सामने नहीं आता है तो भारत पोलियो मुक्त घोषित हो जायेगा।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के उपायुक्त डॉ-अजय खेरा ने बताया, जब तक दुनिया भर में पोलियो विषाणु का संक्रमण चलता रहेगा, पोलियो का खतरा बना रहेगा। उन्होंने कहा कि दुनिया में पोलियो प्रभावित देशों में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाईजीरिया का नाम है जिनमें से दो देश भारत के करीब हैं।
भारत-पाक सीमा पर पांच जगहों पर नियमित टीकाकरण किया जा रहा है। लोगों में पोलियो के प्रति जागरुकता फैलाने और इसके उन्मूलन के प्रयास के लिये लोगों को सचेत करने के लिये कल विश्व पोलियो दिवस मनाया जायेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अलावा यूनीसेफ और रोटरी इंटरनेशनल भी देश भर में विशेष प्रयास कर रहे हैं।
भारत को पोलियो मुक्त बनाने के लिये यूनीसेफ के ‘सामाजिक संग्रहण नेटवर्क’ में 6500 सदस्य शामिल हैं और उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे संवेदनशील राज्यों में अपेक्षित वर्गों के साथ काम कर रहे हैं। यूनीसेफ इंडिया के चीफ पोलियो, लीवन डेसोमेर ने बताया, इस कार्यक्रम में सबसे बड़ा खतरा संतुष्ट हो जाना है। हमें इसे सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता का कार्यक्रम बनाना है जिससे अधिकतम बच्चों को टीकाकरण का हिस्सा बनाया जा सके और विषाणु के प्रवेश को रोका जा सके।
उन्होंने कहा, हमें अभिभावकों को अपने बच्चों को पोलियो के संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिये समझाना होगा साथ ही साथ सफाई, स्वच्छता, पोषण जैसे मसलों पर भी जागरुक करना होगा। रोटरी इंटरनेशनल द्वारा चलाये जा रहे राष्ट्रीय पोलियो पल्स समिति के सिद्धार्थ एस बोस ने बताया, हमें सीमा पर कड़ी चौकसी की जरूरत है ताकि यह विषाणु वापस न आ जाये। इसका खतरा अभी भी कायम है। भारत में पिछले डेढ़ सालों से पोलियो का मामला सामने नहीं आया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.