अब अमेठी, रायबरेली को 24 घंटे बिजली आपूर्ति नहीं

केंद्र में यूपीए सरकार को बारह से समर्थन दे रही समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के रिश्तों में इन दिनों खटास साफ नजर आने लगी है। इसका असर अब रायबरेली और अमेठी में बिजली आपूर्ति पर दिखने लगा है। उत्तर प्रदेश विद्युत निगम के आदेश पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्रों में बिजली कटौती शुरू कर दी गई है।

ज़ी न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ : केंद्र में यूपीए सरकार को बारह से समर्थन दे रही समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के रिश्तों में इन दिनों खटास साफ नजर आने लगी है। इसका असर अब रायबरेली और अमेठी में बिजली आपूर्ति पर दिखने लगा है। उत्तर प्रदेश विद्युत निगम के आदेश पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्रों में बिजली कटौती शुरू कर दी गई है।
अमेठी और रायबरेली अभी तक उन नौ शहरों (इटावा, मैनपुरी, कन्नौज, रामपुर, आगरा, लखनऊ और सम्भल) में शामिल थे, जहां 24 घंटे बिजली आपूर्ति होती थी। गौर हो कि बीते साल सोनिया ने समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष मुलायम सिंह यादव से निर्बाध बिजली आपूर्ति के संबंध में आग्रह किया था। जिसके बाद इन दोनों शहरों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति होने लगी थी। लेकिन गुरुवार रात से यहां करीब चार घंटे की कटौती शुरू हो गई है।
विद्युत निगम ने बिजली की कमी का जिक्र करते हुए अन्य शहरों की तरह अमेठी और रायबरेली में भी कटौती के निर्देश दिए हैं। हालांकि आधिकारिक रूप से कोई अधिकारी इस पर कुछ बोलने के लिए तैयार नहीं है। अधिकारियों ने सिर्फ इतना कहा है कि बिजली की मांग में एकाएक हुई वृद्धि के कारण तात्कालिक रूप से कटौती की जा रही है। स्थिति में सुधार होने के बाद कटौती के आदेश वापस ले लिए जाएंगे।
जानकारी के मुताबिक बिजली नियामक प्राधिकरण ने सरकार से पूछा था कि जब राज्य के अन्य हिस्सों में बिजली संकट बना हुआ है तो यहां पर चौबीस घंटे बिजली सप्लाई क्यों की जा रही है। इसके बाद ही बिजली सप्लाई में कटौती का फैसला किया गया है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया जताई है।
राज्य विद्युत निगम के प्रबंध निदेशक एपी मिश्रा ने बताया कि रायबरेली और अमेठी में बिजली कटौती करने के बारे में न तो कोई आदेश दिया गया है और न ही ऐसा कोई निर्णय हुआ है। पिछले दो दिनों के दौरान इन जिलों में विषम परिस्थितियों के कारण दो घंटे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही। इस बीच, सूत्रों के मुताबिक निगम ने भले ही कोई औपचारिक आदेश जारी ना किया हो, रायबरेली और अमेठी में कल से बिजली की नियंत्रित आपूर्ति (रोस्टरिंग) के निर्देश दिए गए हैं और वहां दिन में चार-चार घंटे की कटौती हो सकती है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.