कश्मीर के बड़े कस्बों में लगाया गया कर्फ्यू

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में बीएसएफ की गोलीबारी में चार लोगों के मारे जाने की घटना के विरोध में कानून व्यवस्था की समस्या होने की आशंका के चलते अलगाववादी संगठनों की प्रदर्शन करने की योजना को नाकाम करने के मकसद से घाटी के प्रमुख कस्बों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में बीएसएफ की गोलीबारी में चार लोगों के मारे जाने की घटना के विरोध में कानून व्यवस्था की समस्या होने की आशंका के चलते अलगाववादी संगठनों की प्रदर्शन करने की योजना को नाकाम करने के मकसद से घाटी के प्रमुख कस्बों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बीती रात पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया। इस बैठक में कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की गई।
सूत्रों का कहना है कि श्रीनगर, बडगाम, गंदेरबल और बांदीपोरा जिलों तथा शोपियां, पुलवामा, कुलगाम, अनंतनाग, बिजबहेड़ा और सोपोर में कफ्र्यू लगाया गया है। उन्होंने बताया कि घाटी के शेष इलाकों में आपराधिक आचार संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। इसके अनुसार किसी स्थान पर चार से अधिक व्यक्ति एकत्र नहीं हो सकते।
उन्होंने बताया कि अलगाववादियों द्वारा प्रदर्शन और लाल चौक की ओर मार्च करने का आह्वान करने के बाद कानून-व्यवस्था की समस्या को रोकने के लिए ऐहतियातन कर्फ्यू लगाया गया है। जेकेएलएफ के अध्यक्ष मोहम्मद यासिन मलिक ने गोलीबारी की घटना के विरोध में लाल चौक तक मार्च करने का आह्वान किया था। घाटी में कल मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं और आज दूसरे दिन भी ये बंद रहीं।
हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े के नेता सैयद अली शाह गिलानी ने रामबन की घटना के विरोध में तीन दिनों की हड़ताल का आह्वान किया है। रामबन जिले में एक इमाम के साथ बीएसएफ द्वारा कथित तौर पर र्दुव्‍यवहार किए जाने के विरोध में कल बड़ी संख्या में लोग बल के एक शिविर के सामने एकत्र हो गए थे। भीड़ पर सुरक्षा कर्मियों की गोलीबारी में चार लोगों की कथित तौर पर मौत हो गई थी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.