डाओ विरोध: गैस पीड़ितों का `भोपाल ओलम्पिक`

लंदन ओलम्पिक में डाओ केमिकल को प्रायोजक बनाए जाने के विरोध में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में गैस पीड़ितों के संगठन 27 जुलाई से `भोपाल ओलम्पिक` का आयोजन करेंगे।

भोपाल : लंदन ओलम्पिक में डाओ केमिकल को प्रायोजक बनाए जाने के विरोध में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में गैस पीड़ितों के संगठन 27 जुलाई से `भोपाल ओलम्पिक` का आयोजन करेंगे। इस आयोजन में डाओ केमिकल की वजह से भोपाल और अन्य जगहों में विकलांग हुए बच्चे भाग लेंगे।
भोपाल में यूनियन कार्बाइड की कम्पनी में दिसम्बर 1984 में जहरीली गैस के रिसाव के कारण दो हजार से अधिक लोग मारे गए थ और बड़ी संख्या में लोग अभी भी इसके अभिशाप को झेल रहे हैं। डाओ केमिकल ने बाद में यूनियन कार्बाइड को खरीद लिया था।
भोपाल ओलम्पिक के आयोजनकर्ता पांच संगठनों- गैस पीड़ित महिला स्टेशनरी कर्मचारी संगठन, भोपाल गैस पीड़ित निराश्रित पेंशन भोगी संघर्ष मोर्चा, भोपाल गैस पीड़ित महिला पुरुष संघर्ष मोर्चा और भोपाल ग्रुप फॉर इन्फॉर्मेशन एड एक्शन -के नेताओं ने कहा कि ब्रिटेन की राजधानी लंदन में, अमेरिका के बर्कले एवं बोस्टन में तथा कनाडा के सेंट कैथरीन्स में इसी तरह के प्रदर्शन आयोजित किए जा रहे हैं।
भोपाल पीड़ितों के लिए लड़ाई लड़ रहें सामाजिक कार्यकर्ता सतीनाथ षडंगी का कहना है कि ओलम्पिक खेलों का प्रायोजक बनकर डाओ केमिकल भोपाल के साथ-साथ वियतनाम, निकारगुआ, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और अमरीका सहित विश्व के अन्य देशों के लोगों पर किए जा रहे अपराधों पर पर्दा डालने का प्रयास कर रही है।
उन्होंने आगे बताया कि डाओ को प्रायोजक बनाए जाने के विरोध में 27 जुलाई से भोपाल ओलम्पिक का आयोजन हो रहा है, जिसमें इस कम्पनी की वजह से भोपाल और अन्य जगहों में विकलांग हुए बच्चे भाग लेंगे।
संगठनों के नेताओं ने कहा कि जहां लंदन ओलम्पिक खेलों के उद्घाटन समारोह में ब्रिटेन के ग्रामीण परिवेश को याद किया जाएगा, वहीं भोपाल ओलम्पिक का उद्घाटन समारोह ईस्ट इंडिया कम्पनी से डाओ केमिकल कम्पनी पर केंद्रित होगा।
संगठनों ने बताया कि भोपाल ओलम्पिक के उद्घाटन समारोह में बंगाल के अकाल, 1857 के स्वतंत्रता संग्राम को कुचलने की कार्रवाई, जलियांवाला बाग का नरसंहार और डाओ केमिकल के अपराधों पर पर्दा डालने में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की भूमिका पर प्रस्तुतियां होंगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.