दिमागी बुखार से अबतक 390 मरे

बीआरडी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मस्तिष्क ज्वर से सात और बच्चों की मौत हो गयी।

गोरखपुर : बीआरडी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मस्तिष्क ज्वर से सात और बच्चों की मौत हो गयी। इसके बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में इस साल मस्तिष्क ज्वर से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 390 पहुंच गयी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कल यहां मरने वाले बच्चों में से एक गोंडा, एक बस्ती, एक गोरखपुर, दो सिद्धार्थनगर और दो कुशीनगर के थे।
अतिरिक्त स्वास्थ्य निदेशक दिवाकर प्रसाद ने कहा कि कल मस्तिष्क ज्वर से पीड़ित 23 व्यक्तियों को बीआरडी एमसीएच एवं अन्य सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया था।
राज्य में इस साल विभिन्न अस्पतालों में मस्तिष्क ज्वर के कुल 2511 मामले पाये गये हैं, जिनमें से 390 की मौत हो चुक है, जबकि अनेक अस्पतालों में अभी भी 270 व्यक्तियों का इलाज किया जा रहा है।
सरकार ने मस्तिष्क ज्वर से संबंधित संवदेनशील इलाके के ग्राम प्रधानों को अपने बजट से बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाने के लिए कहा है। यह एक विषाणु जनित बीमारी है, जो दूषित पानी के प्रयोग और गंदगी के कारण फैलती है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.