दिल्ली में रेप के मामलों में हुई भारी बढ़ोतरी

दिल्ली में इस साल बलात्कार मामलों में दो गुना से भी अधिक की बढ़ोतरी हुई है और पुलिस का कहना है कि 97 प्रतिशत मामलों में आरोपी पीड़ित के जानने वाले हैं और उनमें से ज्यादातर आरोपी पीड़ित के ‘मित्र और प्रेमी या पड़ोसी’ हैं।

नई दिल्ली : दिल्ली में इस साल बलात्कार मामलों में दो गुना से भी अधिक की बढ़ोतरी हुई है और पुलिस का कहना है कि 97 प्रतिशत मामलों में आरोपी पीड़ित के जानने वाले हैं और उनमें से ज्यादातर आरोपी पीड़ित के ‘मित्र और प्रेमी या पड़ोसी’ हैं।
आंकड़ों के अनुसार, शहर में इस साल 15 अप्रैल तक बलात्कार के 463 मामले दर्ज हुए जबकि पिछले साल इस दौरान 179 मामले दर्ज हुए थे। इन 463 मामलों में से 178 आरोपी ‘दोस्त और प्रेमी’ हैं जबकि 115 आरोपी पड़ोसी हैं। शहर में महिलाओं के खिलाफ अपराध में इजाफा हुआ है और इस साल बलात्कार के मामलों में 158 प्रतिशत की बढोत्तरी हुई है जबकि यौन शोषण और छेड़छाड़ के मामलों में क्रमश: छह और आठ गुना की बढ़ोतरी हुई है।
इस साल यौन शोषण के 973 मामले दर्ज किये गये जबकि पिछले साल इन मामलों की संख्या 139 थी। वहीं छेड़छाड़ के मामलों की संख्या 49 से बढ़कर 433 हो गये। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस साल बलात्कार के 85 प्रतिशत मामले सुलझ गये जबकि यौन शोषण तथा छेड़छाड़ के क्रमश: 85 और 95.8 मामले सुलझे हैं।
बलात्कार के मामलों में 15 में नियोक्ता या सहकर्मी, 12 में परिजन, 10 में पिता और दो में सौतेले पिता, नौ में पति और पूर्व पति, नौ में देवर या अन्य रिश्तेदार और दो में ससुर, आठ में मकान मालिक और तीन में किराएदार, पांच में चचेरे भाई, तीन में अध्यापक, दो में डाक्टर और एक में तांत्रिक आरोपी है। (एजेंसी)