दिल्ली मेट्रो की 8 कोच वाली सेवा शुरू

दिल्ली मेट्रो की पहली आठ कोच वाली रेलगाड़ी सोमवार को जहांगीरपुरी-हूडा सिटी सेंटर मार्ग पर सोमवार को शुरू हो गई। दिल्ली मेट्रो के एक अधिकारी ने कहा कि पहली दो आठ कोच वाली रेलगाड़ी आज (सोमवार) दोपहर 11.30 बजे शुरू हो गई। आठ कोच वाली रेलगाड़ी दिल्ली में मेट्रो के 10 साल पूरे होने के अवसर पर शुरू की गई।

नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो की पहली आठ कोच वाली रेलगाड़ी सोमवार को जहांगीरपुरी-हूडा सिटी सेंटर मार्ग पर सोमवार को शुरू हो गई। दिल्ली मेट्रो के एक अधिकारी ने कहा कि पहली दो आठ कोच वाली रेलगाड़ी आज (सोमवार) दोपहर 11.30 बजे शुरू हो गई। आठ कोच वाली रेलगाड़ी दिल्ली में मेट्रो के 10 साल पूरे होने के अवसर पर शुरू की गई।
दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक आठ कोच वाली मेट्रो रेलगाड़ी में 2,400 यात्री या प्रति कोच 300 यात्री सफर कर सकेंगे। अधिकारी ने कहा कि कुल 68 आठ कोच वाली रेलगाड़ियों में से 37 येलो लाइन (जहांगीरपुरी-हूडा सिटी सेंटर) पर और 31 ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर-21 से नोएडा सिटी सेंटर/वैशाली) पर चलेगी। इन्हें चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा।
दिल्ली मेट्रो ने वरिष्ठ नागरिकों तथा विकलांगों के लिए और अधिक सीटें आरक्षित करने की योजना बनाई है। अधिकरी ने कहा कि रेलगाड़ी ऑपरेट करने वाली केबिन से जुड़े कोचों में चार अतिरिक्त सीटें वरिष्ठ नागरिकों तथा विकलांगों के लिए होंगी। जबकि बीच वाले कोचों में उनके लिए आठ अतिरिक्त सीटें होंगी। अभी चार और छह कोच वाली रेलगाड़ियों में प्रत्येक कोच में वरिष्ठ नागरिकों तथा विकलांगों के लिए चार सीटें आरक्षित हैं।
दिल्ली मेट्रो ने प्रदर्शनी, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, स्मारक स्मार्ट कार्डो की बिक्री जैसी गतिविधियां भी शुरू की हैं, जो 31 दिसम्बर तक चलेंगी। शहर में जारी विरोध प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने 10 वर्ष पूरे होने के अवसर पर राजीव चौक पर होने वाले कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.