नवीन ने एक और मंत्री को किया बर्खास्‍त

बागी गतिविधियों में कथित भूमिका के कारण ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज आवास और शहरी विकास मंत्री शारदा प्रसाद नायक को बर्खास्तओ कर दिया। तीन दिन पहले भी मुख्यमंत्री ने दो अन्य मंत्रियों को बाहर का रास्ता दिखाया था।

भुवनेश्वर : बागी गतिविधियों में कथित भूमिका के कारण ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज आवास और शहरी विकास मंत्री शारदा प्रसाद नायक को बर्खास्तओ कर दिया। तीन दिन पहले भी मुख्यमंत्री ने दो अन्य मंत्रियों को बाहर का रास्ता दिखाया था। पटनायक ने संवाददाताओं को बताया कि मैंने ओडिशा के राज्यपाल को खत लिखकर उन्हें आवास और शहरी विकास मंत्री शारदा प्रसाद नायक को बर्खास्ति करने का आग्रह किया है। उन्होंने रेखांकित किया कि नायक के खिलाफ आरोप ‘भ्रष्टाचार के निशान’ से ज्यादा गंभीर हैं।
पटनायक ने कहा कि उन्होंने राज्यपाल को आवास और शहरी विकास विभाग उनके पास रहने देने की अनुमति देने जबकि वित्त मंत्री प्रफुल्ल घदई को आबकारी विभाग सौंपने का आग्रह किया है।
फरबरी में अवैध शराब हादसे के बाद एयू सिंहदेव के कैबीनेट से इस्तीफा देने के बाद नायक आबकारी विभाग का अतिरिक्त भार संभाल रहे थे। दो और मंत्रियों अंजली बहरा और संजीव साहू को बख्रास्त करने वाले पटनायक ने नायक को बर्खास्त। करने का कदम कथित तौर पर यह आश्वस्त होने के बाद उठाया कि सरकार को पलटने की साजिश में वह भी शामिल थे।
हालांकि अंजली बेहरा और संजीव साहू को एक जून को ही बर्खास्त कर दिया गया था, लेकिन असंतुष्ट नेता और राज्यसभा सांसद प्यारी मोहन महापात्रा के घर पर 29 मई को हुई बैठक में शामिल होने वाले नायक के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई थी।
एक वरिष्ठ मंत्री ने बताया कि पटनायक तख्तापलट के प्रयास में नायक की कथित संलिप्तता के ठोस प्रमाण की तलाश में थे। उन्होंने कहा कि क्योंनझार विधायक सुबर्णा नायक ने कल आरोप लगाया था कि मंत्री ने बैठक का आयोजन सरकार को पलटने के लिए 200 करोड़ रुपये की राशि जुटाने के लिए किया।
पटनायक ने 31 मई को लंदन से लौटने के बाद विधायकों, मंत्रियों, सांसदों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से सलाह मशविरा किया और अगले दिन मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई की। सूत्रों ने बताया कि तीन मंत्रियों को चलता करने और दो विधायकों को निलंबित करने के बाद आने वाले दिनों में पटनायक द्वारा और लोगों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की संभावना है। उन्होंने कहा कि अगली गाज ऊर्जा मंत्री अतानु एस नायक पर गिर सकती है क्योंकि उन पर महापात्र के सबसे विश्वासी लोगों में से एक होने का आरोप है जिन्होंने सरकार को पलटने का प्रयाय किया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.