बच्चों की मौत का कारण कुपोषण : ममता

पश्चिम बंगाल में दो राजकीय अस्पतालों में कई बच्चों की मौत हो जाने के एक हफ्ते बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि अधिकतर शिशु कुपोषण के शिकार थे।


कोलकाता : पश्चिम बंगाल में दो राजकीय अस्पतालों में कई बच्चों की मौत हो जाने के एक हफ्ते बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि अधिकतर शिशु कुपोषण के शिकार थे। ममता ने यहां नेताजी इंडोर स्टेडियम में अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस की एक बैठक में कहा कि मुझे जानकारी मिली है कि अधिकतर बच्चे कुपोषण से ग्रस्त थे और उनका वजन कम था। 30 बच्चों की मौत हो गई, यह दुखद है।

 

उन्होंने कहा कि एक भी बच्चे की मौत दुखद है। स्वास्थ्य विभाग का भी जिम्मा संभाल रही ममता ने आरोप लगाया कि राज्य में स्वास्थ्य की खराब स्थिति के लिए पूर्ववर्ती वाममोर्चा सरकार जिम्मेदार है। ममता ने कहा कि बाल मृत्यु दर के मामले में पश्चिम बंगाल महाराष्ट्र, तमिलनाडु और केरल के बाद चौथे नंबर पर है।

 

उन्होंने कहा कि राज्य में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पदभार संभालने के बाद उन्होंने ग्रामीण स्वास्थ्य के लिए 1200 करोड़ रुपये जारी किए थे। उन्होंने कहा कि 12वीं योजना के दौरान राज्य सरकार कुछ अस्पताल स्थापित करेगी।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.