बिहार भाजपा में असंतोष बरकरार, नहीं पहुंचे कई विक्षुब्ध

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय के नेतृत्व में नवगठित प्रदेश कार्यकारिणी को लेकर आज एक बार फिर दरार सामने नजर आयी जब कार्य समिति की बैठक के उद्घाटन समारोह में वरिष्ठ नेताओं के साथ कई प्रमुख मंत्री अनुपस्थित रहे।

पटना : पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी ठाकुर के हाथों से कमान जाने के बाद भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय के नेतृत्व में नवगठित प्रदेश कार्यकारिणी को लेकर आज एक बार फिर दरार सामने नजर आयी जब कार्य समिति की बैठक के उद्घाटन समारोह में वरिष्ठ नेताओं के साथ कई प्रमुख मंत्री अनुपस्थित रहे।
नवगठित प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी की कार्यसमिति की पटना में आज पहली बैठक आयोजित की गई है जिसमें आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बिहार में 40 सीटों पर भाजपा के लिए सांगठनिक रणनीति बनानी है। दो दिवसीय बैठक का शुभारंभ भाजपा के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष अरुण जेटली ने किया।
पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सीपी ठाकुर के स्थान पर बने नए प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय ने जो प्रदेश कार्यकारिणी का गठन किया है वह विवादों में है। ठाकुर, वयोवृद्ध नेता ताराकांत झा, पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री गिरिराज सिंह, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री चंद्रमोहन राय, स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी चौबे केंद्रीय नेतृत्व को अपनी नाराजगी से अवगत करा चुके हैं। कार्यसमिति की बैठक में ये नेता उपस्थित नहीं थे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय ने इस संबंध में प्रतिक्रिया मांगे जाने पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।
भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा , ‘भाजपा में कोई असंतुष्ट नहीं हैं। सब एकजुट हैं। कुछ लोग अलग-अलग कार्यों में व्यस्त हैं। वे बाद में आएंगे।’ पार्टी के वरिष्ठ नेता और पटना साहिब से सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, ‘पार्टी में कोई असंतोष नहीं है। देखिए मैं समय निकालकर आया हूं।’
विधान परिषद के पूर्व सभापति और वरिष्ठ नेता ताराकांत झा के आवास पर विक्षुब्ध नेताओं की कल रात एक बैठक हुई थी जिसमें संभवत: कुछ गोपनीय रणनीति बनी थी। बैठक में विधानसभा के उपाध्यक्ष अमरेंद्र प्रताप सिंह भी बैठक में उपस्थित थे। रात की बैठक से आसार लग रहे थे कि असंतुष्ट गुट के नेता कार्यसमिति की बैठक में उपस्थित नहीं रहेंगे। विक्षुब्धों की बैठक में से केवल खान एवं भूतत्व मंत्री सत्यदेव नारायण आर्य ही बैठक में नजर आए। एक अन्य मंत्री चंद्रमोहन राय से बात नहीं हो सकी। उनके एक सहयोगी ने बताया कि राय को पैर में मोच है इसलिए चलने-फिरने में तकलीफ है वहीं स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी चौबे ने फोन नहीं उठाया।
पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री गिरिराज सिंह और पूर्व अध्यक्ष सीपी ठाकुर के मोबाइल फोन बंद रहने के कारण उनकी प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी। एक अन्य नेता अमरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि व्यक्तिगत कारणों से वह कार्यसमिति की बैठक में भाग नहीं ले पाए।
पांडेय को अध्यक्ष बनाए जाने के बाद भाजपा के एक धड़े ने उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी पर पार्टी को हाईजैक करने का आरोप लगाया है। अरुण जेटली ने कार्यक्रम में कहा, ‘भाजपा परंपरागत रूप में अनुशासन के लिए जानी जाती है। अनुशासनहीनता नहीं करनी चाहिए। कार्यकर्ताओं को ध्यान रखना चाहिए कि अनुशासन का माहौल न बिगड़े।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.