मप्र में किसानों को ब्याज मुक्‍त कर्ज: शिवराज

केंद्र सरकार को किसान विरोधी करार देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को यहां प्रदेश के किसानों को शून्य प्रतिशत पर रिण उपलब्ध कराये जाने की घोषणा की।

भोपाल : केंद्र सरकार को किसान विरोधी करार देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को यहां प्रदेश के किसानों को शून्य प्रतिशत पर रिण उपलब्ध कराये जाने की घोषणा की।
देश में उर्वरकों की मूल्य वृद्धि के विरोध में एक दिवसीय उपवास पर बैठने के बाद चौहान ने आज यहां उपवास समाप्ति के अवसर पर संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि कांग्रेस शासनकाल के दौरान किसानों को 18 प्रतिशत पर ब्याज ऋण उपलब्ध कराया जाता था लेकिन भाजपा ने सत्ता में आने के बाद पहले नौ प्रतिशत, उसके बाद सात प्रतिशत, फिर तीन प्रतिशत और बाद में एक प्रतिशत ब्याज दर पर रिण उपलब्ध कराने का निर्णय लिया था लेकिन अब सरकार ने किसानों को शून्य दर पर ऋण देने का निर्णय लिया है।
उन्होंने बताया कि यह रिण दर आज से नहीं बल्कि उन लोगों पर भी लागू होगा जिन्होंने एक अप्रैल के बाद रिण उठाया है। ऋण की सीमा के बारे में पूछे जाने पर चौहान ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड पर जितनी लिमिट होगी किसानों को उतना रिण उपलब्ध कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इससे मध्यप्रदेश सरकार पर कितना बोझ आयेगा उस बारे में काम किया जा रहा है। चौहान ने केन्द्र सरकार को किसान विरोधी करार देते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने पिछले साल के मुकाबले उर्वरकों के दामों में दो गुना से अधिक वृद्धि कर उनका जीवन दूभर कर दिया है। उर्वरकांे के दामों में वृद्धि को लेकर किसानों के बीच 14 जून तक जनजागरण चलाने की बात करते हुए चौहान ने कहा कि इस मूल्य वृद्धि के विरोध में 15 जुलाई को राजधानी भोपाल में किसानों की विशाल महापंचायत आयोजित की जायेगी। उन्होंने कहा कि इसके पहले इस मूल्य वृद्धि के विरोध में आगामी 22 जून को भाजपा द्वारा देशव्यापी आंदोलन किया जायेगा।
चौहान ने कहा कि संसद के मानसून सत्र में जहां इस मुद्दे को जोरशोर से उठाया जायेगा वहीं म.प्र विधान सभा के आगामी सत्र में भी इसको लेकर एक संकल्प पारित किया जायेगा। चौहान ने कहा कि इस मुद्दे को लेकर वे सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और सभी दलों के अध्यक्षों से भी चर्चा करेंगे।
उर्वरकों के दामों में की गयी मूल्य वृद्धि वापस लिये जाने की मांग करते हुए चौहान ने प्रधानमंत्री डा.मनमोहन सिंह तथा संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी से अपील की कि वे किसानों का दर्द समझें और इस मूल्य वृद्धि को वापस लें। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.