शादी पर खाप के विचारों को महापंचायत ने किया खारिज

सोनीपत जिले में आज आयोजित महापंचायत में कई खापों ने भाग लिया और इसमें एक खाप नेता के उस विचार को खारिज कर दिया गया जिसमें कहा गया था कि बलात्कार की घटनाओं पर काबू पाने की खातिर लड़कियों के लिए शादी की उम्र घटाकर 16 साल कर देनी चाहिए।

सोनीपत (हरियाणा) : सोनीपत जिले में आज आयोजित महापंचायत में कई खापों ने भाग लिया और इसमें एक खाप नेता के उस विचार को खारिज कर दिया गया जिसमें कहा गया था कि बलात्कार की घटनाओं पर काबू पाने की खातिर लड़कियों के लिए शादी की उम्र घटाकर 16 साल कर देनी चाहिए। खाप ने कहा कि यह सुझाव निजी है और इसे निकाय के नजरिए के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए।
महापंचायत में इस सुझाव का समर्थन नहीं किया गया। एक खाप नेता ने बलात्कार की बढ़ती घटनाओं पर काबू के लिए यह सुझाव दिया था। महापंचायत में इस मुद्दे पर विस्तृत रूप से चर्चा हुई लेकिन कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया।
खाप पंचायत की महिला शाखा की अध्यक्ष संतोष दहिया ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘महापंचायत खाप नेता के विचारों का समर्थन नहीं करती। यह उनके निजी विचार थे। हालांकि महापंचायत ने मामले पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है। खाप प्रतिनिधियों ने साथ ही मीडिया की भी आलोचना की और कहा कि मीडिया बिना किसी कसूर के उन्हें निशाना बना रही है।
एक खाप सदस्य ने कहा, मीडिया को यह समझना चाहिए कि खाप पंचायतों की भूमिका संस्कृति, परंपराओं की रक्षा करना और समाज में भाईचारे को बढ़ावा देना है। कई खाप प्रतिनिधियों ने खाप पंचायतों द्वारा हिन्दू विवाह अधिनियम 1955 में सुधार को लेकर दिए गए सुझाव पर कथित तौर पर कुछ खास ना करने को लेकर राज्य सरकार की आलोचना की। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.