सेना के जवान ने पेश की सेवा की मिसाल

सेना के जवान हमेशा अपनी वीरता के लिए सराहना बटोरती रही है लेकिन सेवा और समर्पण की मिसाल उत्तराखंड में आई बाढ़ के दौरान तब सामने आई जब जम्मू-कश्मीर में तैनात दो अधिकारी छुट्टी पर होते हुए भी बचाव कार्य में जुट गए।

श्रीनगर : सेना के जवान हमेशा अपनी वीरता के लिए सराहना बटोरती रही है लेकिन सेवा और समर्पण की मिसाल उत्तराखंड में आई बाढ़ के दौरान तब सामने आई जब जम्मू-कश्मीर में तैनात दो अधिकारी छुट्टी पर होते हुए भी बचाव कार्य में जुट गए।
उत्तराखंड के रहने वाले मेजर महेश कार्की और कैप्टन अमित कुमार छुट्टियों पर अपने घर गए हुए थे, तभी उनके राज्य पर यह विपदा आई, जिसे देख कर वे खुद को रोक नहीं पाए। उत्तराखंड में 15 जून को जब बाढ़ आई, तब गोरखा राइफल्स के कार्की वहीं मौजूद थे। वह अपनी पत्नी, दो बच्चे और सास के साथ अपने वाहन में देहरादून से बद्रीनाथ जा रहे थे, तभी रास्ते में कर्णप्रयाग के पास भारी बारिश के बीच फंस गए।
रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने यहां कहा कि वे इसके बावजूद आगे बढ़ते रहे और अगली शाम जोशीमठ पहुंचे, जहां सड़कें टूटी होने की वजह से उन्हें वापस लौटने को कहा गया। प्रवक्ता ने बताया कि कार्की के पास तब दो रास्ते थे। या तो वह वापस लौट जाते या सड़क की दूसरी ओर फंसे हुए 25 लोगों की मदद के कुछ करते।
उन्होंने कहा कि राष्ट्र सेवा की भावना से ओतप्रोत कार्की ने अपने परिवार को वहीं इंतजार करने को कहा और खुद फंसे हुए लोगों को बचाने निकल पड़ा। इस युवा अधिकारी ने फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए इस खस्ताहाल सड़क पर अपना वाहन एसयूवी वाहन चलाते हुए कई चक्कर लगाए और सभी को निकाल कर गोविंदघाट में सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.