हिप्र. के किन्नौर में बचाव कार्य फिर शुरू, वीरभद्र ने किया दौरा

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने किन्नौर जिले में चलाए जा रहे राहत और बचाव कार्यों के निरीक्षण के लिए शुक्रवार सुबह वहां का दौरा किया। दूसरी तरफ भारी बारिश से प्रभावित किन्नौर में बचाव कार्य फिर से शुरू हो गया है।

शिमला : हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने किन्नौर जिले में चलाए जा रहे राहत और बचाव कार्यों के निरीक्षण के लिए शुक्रवार सुबह वहां का दौरा किया। भूस्खलन की वजह से किन्नौर का देश के अन्य हिस्से से सम्पर्क टूट गया है। दूसरी तरफ भारी बारिश से प्रभावित किन्नौर जिले में फंसे हुए लोगों को हेलिकॉप्टर से बाहर निकालने का काम शुक्रवार को फिर से शुरू हो गया है।
राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया, `मुख्यमंत्री यहां पुनर्वास के लिए चलाए जा रहे अभियान का निरीक्षण करेंगे। वह नाको, कल्पा, पूह और रेकांग पियो में स्थानीय लोगों एवं फंसे हुए पर्यटकों से भी मुलाकात करेंगे।` मुख्यमंत्री यहां पूरा दिन बिताने के बाद वह शाम में राजधानी शिमला लौट जाएंगे। वीरभद्र स्वयं किन्नौर के सांगला में 60 घंटे तक फंसे रहे थे और मंगलवार को उन्हें निकाला गया था। 23 जून को मंडी संसदीय क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लागू होने की वजह से राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री के किन्नौर का दौरा करने के लिए निर्वाचन आयोग से अनुमति ली थी।

दूसरी तरफ भारी बारिश से प्रभावित किन्नौर जिले में फंसे हुए लोगों को हेलिकॉप्टर से बाहर निकालने का काम शुक्रवार को फिर से शुरू हो गया है। किन्नौर जिले के उपायुक्त जे.एम. पठानिया ने बताया कि जिले के अलग-अलग इलाकों में पिछले पांच दिनों से फंसे हुए लोगों के बचाव कार्य के लिए चलाया गया अभियान शुक्रवार को फिर शुरू किया गया है। उनके मुताबिक, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की टीम 12 गड़ेरियों को बचाने के लिए रोपा कांडा इलाके में भेजी गई है, जिन्हें उनके झुंड के साथ देखा गया था।
पठानिया ने बताया कि जिले में 400 पर्यटक अभी भी फंसे हुए हैं जिन्हें सम्भवत: शनिवार को निकाला लिया जाएगा। उनका कहना है कि जिला प्रशासन फंसे हुए लोगों को निकालने का काम कर रहा है और यहां जरूरी चीजों की कोई कमी नहीं हुई है। सड़क यातायात फिर से बहाल करने के लिए युद्धस्तर पर काम चल रहा है। लिंक रोड को खोलने का काम जारी है। पिछले सप्ताह राज्य में हुई मूसलाधार बारिश के बाद हुए भूस्खलन में 14 लोगों की मौत हो गई। इनमें से 10 मौतें किन्नौर जबकि दो-दो शिमला और सिरमौर जिले में हुईं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.