485 बच्चे बने महात्मा गांधी,विश्व रिकॉर्ड
Advertisement

485 बच्चे बने महात्मा गांधी,विश्व रिकॉर्ड

कोलकाता में रविवार को 485 बच्चों ने महात्मा गांधी के वेश में शांति पदयात्रा कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया। लोगों ने पहली बार इतने सारे 'गांधीजी' को एक साथ देखा।


कोलकाता : कोलकाता में रविवार को 485 बच्चों ने महात्मा गांधी के वेश में शांति पदयात्रा कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया। लोगों ने पहली बार इतने सारे 'गांधीजी' को एक साथ देखा।

 

मायो रोड स्थित गांधीजी की प्रतिमा के समक्ष से निकली इस शांति पदयात्रा को 'उठो, जागो' नाम दिया गया। इसमें 10 से 16 वर्ष तक के बच्चों ने भाग लिया। अधिकांश बच्चे गरीब परिवार से थे। यह शांति पदयात्रा महात्मा गांधी की पौत्री उषा गोकानी की मौजूदगी में निकाली गई।

 

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स के भारत में अधिनिर्णायक निखिल शुक्ला ने कहा, नया विश्व रिकॉर्ड कायम करने के लिए किया गया यह प्रयास सफल रहा। आप एक पखवाड़े के अंदर यह नया रिकॉर्ड हमारी वेबसाइट 'डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.गिनीजवर्ल्ड रिकार्डस.कॉम' पर पा सकते हैं।

 

गोकानी ने कहा, यह बहुत अच्छा अनुभव रहा। जब मेरे बच्चों ने इस आयोजन के बारे में सुना तो मुझे कोलकाता आने को कहा। उन्होंने कहा कि आपको थोड़ी थकान तो होगी, लेकिन आपकी यह यात्रा मूल्यवान साबित होगी। अब मैं समझी कि उन्होंने ठीक ही कहा था। इन बच्चों में स्वयं को राष्ट्रपिता के रूप में प्रदर्शित करने का जुनून देख मैं दंग रह गई।

 

उल्लेखनीय है कि इससे पहले 13 जून, 2010 को तमिलनाडु के कोयम्बटूर जिले में एवीबी हायर सेकेंडरी स्कूल के 255 बच्चों ने गांधी का वेश धारण कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। (एजेंसी)

 

Trending news