राजेश खन्ना की जन्मभूमि पाक (बूरेवाला) भी शोक में डूबा

पाकिस्तान के शहर बूरेवाला के निवासियों ने देशभर में कई सिनेप्रेमियों के साथ आज भारतीय सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना के निधन पर शोक मनाया। काका के नाम से प्रसिद्ध खन्ना का जन्म वर्ष 1942 में बूरेवाला में हुआ था।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के शहर बूरेवाला के निवासियों ने देशभर में कई सिनेप्रेमियों के साथ आज भारतीय सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना के निधन पर शोक मनाया। काका के नाम से प्रसिद्ध खन्ना का जन्म वर्ष 1942 में बूरेवाला में हुआ था।
खन्ना का जन्म पंजाब प्रांत के वेहारी जिले के बूरेवाला के एच ब्लॉक में 29 दिसंबर 1942 में हुआ । उनके पिता लाला हीरानंद खन्ना शहर के एमसी हाई स्कूल के पहले प्रधानाध्यापक थे ।
लाला हीरानंद ने वर्ष 1931 से भारत-पाकिस्तान विभाजन के कुछ महीनों पहले मार्च 1947 तक स्कूल के प्रधानाध्यापक बने रहे । लालाजी मार्च 1947 में सेवा निवृत हुए थे । स्कूल के एक बोर्ड पर अभी भी उनका नाम लिखा हुआ है । खन्ना ने भी पहली कक्षा तक स्थानीय प्राथमिक विद्यालय में ही पढ़ाई की थी ।
‘द न्यूज डेली’ और ‘जिओ न्यूज’ की आज की खबरों के मुताबिक, वर्ष 1948 में लाला हीरानंद अपने परिवार के साथ भारत में अमृतसर आ गए ।
एक पुराने मंदिर के सामने बना खन्ना का पुश्तैनी घर वर्तमान में एक पुलिस थाना है । मकान का नाम ‘जतिन निवास’ है, यह हिन्दी में लिखा है । राजेश खन्ना का वास्तविक नाम जतिन खन्ना था, उन्होंने फिल्मों में आने के बाद अपना नाम बदलकर राजेश खन्ना कर लिया । (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.