69 साल के हुए महानायक अभिताभ

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन आज 11 अक्टूबर 2011 को 69 वर्ष के हो गए.

[caption id="attachment_18137" align="alignleft" width="150" caption="महानायक अमिताभ"][/caption]

जी न्यूज ब्यूरो
मुंबई : बॉलीवुड के महानायक  अमिताभ बच्चन  मंगलवार 11 अक्टूबर को 69 वर्ष के हो गए. भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में उनके नाम के अनुरूप ही उनकी आभा और व्यक्तित्व भी अमिट है. उन्होंने न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी अपनी गहरी छाप छोड़ी है. आज भी अमिताभ बॉलीवुड सितारों में सबसे महंगे अभिनेताओं में शुमार किये जाते हैं.

 

अपने समय की सभी फिल्मकारों को साथ काम कर चुके अमिताभ आज भी उतने ही ऊर्जावान लगते हैं जितना कि 70 के दशक में थे. खबर है कि हर साल की तरह वे अपना जन्मदिन सादगी से घर पर ही मनाएंगे. ज्यादातर अवसर पर वह अपने घर में ही रह कर जन्मदिन मनाते हैं. इस बार वह दादा भी बनने वाले हैं इसलिए यह जन्मदिन अमिताभ के लिए खास है. इससे पहले बीते रविवार को मुंबई के बांद्रा इलाके में एक म्यूजिक एलबम लांच किया गया. एलबम रिलीज के मौके पर इंडस्ट्री के संगीतकारों के साथ बच्चन परिवार भी उपस्थित था.

 

अमिताभ ने इस दिन हनुमान चालीसा का सस्वर पाठ किया. अब हनुमान चालीसा अमिताभ के स्वर में भी उपलब्ध होगी. उनका साथ देने के लिए पत्नी जया बच्चन व बहू ऐश्वर्या राय बच्चन भी मौजूद थीं. वैसे तो उनके बंगले के बाहर हर साल या यों कहें कि हर दिन प्रशंसकों का तांता लगा रहता है, लेकिन आज तो विशेष रूप से उनके प्रशंसक यहां जमा हुए हैं.

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि खुद को काम में व्यस्त रखने से बढ़कर जन्मदिन मनाने का और कोई तरीका नहीं है. बॉलीवुड में 40 साल पूरे कर चुके अमिताभ अभी रामगोपाल वर्मा की फिल्म ‘डिपार्टमेंट’ की शूटिंग में व्यस्त हैं.साथ हीं वह सोनी टीवी पर ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का सीजन-5 भी प्रस्तुत कर रहे हैं.

अमिताभ ने कहा, ‘जन्मदिन मनाने का सबसे बढ़िया तरीका खुद को उस काम में व्यस्त रखना है जिसकी आपको जरूरत है. मैं काम करता हूं क्योंकि मैं यह करना चाहता हूं.’ अमिताभ केबीसी की दीवाली कड़ियों की शूटिंग के बाद आधी रात को घर लौटे और कहा कि वह किसी तरह काम खत्म कर 12 बजे तक घर पहुंच गए और परिवार के साथ शुभकामनाएं ली.

 

अमिताभ ने कहा, ‘लोगों ने मुझसे पूछा कि मैं अपने जन्मदिन पर क्या कामना करता हूं. केवल जन्मदिन पर ही क्यों यह हर दिन होनी चाहिए. मैं कामना करता हूं कि हर दिन शांति से गुजरे. जन्मदिन की शुभकामनाओं के लिए एक बार फिर आप सबका धन्यवाद. मैं काफी आभारी और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं.’

उन्होंने बताया, ‘मुझे मेरे माता पिता अपनी हैसियत के अनुरूप उस समय उपलब्ध परिवहन के सबसे अच्छे साधन तांगे में घर लाए थे.  मैं अब भी बहुतों से यह कहता हूं कि मैं गुदड़ी का लाल हूं. एक आदमी जो कपड़ों के सबसे सस्ते स्वरूप से जुड़ा है. मैं इस स्वरूप से अब भी प्यार करता हूं. मैं जब भी आम लोगों या ऐसी घटनाओं के संपर्क में आता हूं जहां से मुझे उस समय से जुड़े अनुभव या कथाएं प्राप्त होती हैं तो मैं उनसे एक खास किस्म का लगाव महसूस करता हूं.’

अमिताभ हिन्दी सिनेमा में 1970 के दशक के शुरू में ‘अग्निपथ’ ‘त्रिशूल’ ‘दीवार’ ‘जंजीर’ जैसी फिल्मों में एंग्री यंगमैन के रूप में काफी लोकप्रियता बटोरी. वर्ष 2011 में अमिताभ ने ‘बुड्ढा होगा तेरा बाप’ में फिर से अपनी ‘एंग्री यंगमैन’ की भूमिका को जीवंत किया.

 

69 वर्षिय अमिताभ का जन्म इलाहाबाद में हुआ था. उनके पिता, डॉ. हरिवंश राय बच्चन प्रसिद्ध कवि थे, जबकि उनकी मां तेजी बच्चन एक सिख परिवार से संबंध रखती थीं. उनकी दो संतानों में एक अभिनेता अभिषेक बच्चन व दूसरी एक पुत्री श्वेता नंदा हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.