अल्जाइमर्स के खतरे से बचाएगा कॉफी का सेवन!

वैज्ञानिकों का दावा है कि यदि कोई व्यक्ति दिन में तीन कप कॉफी पीता है तो वह खुद को अल्जाइमर्स के खतरे से दूर रख सकता है।

लंदन : वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यदि कोई व्यक्ति दिन में तीन कप कॉफी पीता है तो वह खुद को अल्जाइमर्स के खतरे से दूर रख सकता है। एक शोध में यह बात सामने आई है।
दक्षिण फ्लोरिडा विश्वविद्यालय एवं मियामी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया है कि ऐसे लोग जिन्हें हल्की संज्ञानात्मक दुर्बलता (एमसीआई) या फिर याद्दाश्त की परेशानी थी और उनके रक्त में कैफीन की उच्च सांद्रता थी उन्हें डिमेंशिया नहीं हुआ।
अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि परिणाम यह दर्शाता है कि कैफीन का मुख्य स्रोत कॉफी, कुछ हद तक अल्जाइमर्स से बचाता है।
इस अनुसंधान के लिए 65 से 88 वर्ष आयु वर्ग के 124 लोगों को चुना गया। दो से चार वर्ष तक की अवधि में उनके रक्त में कैफीन की सांद्रता और उनके व्यवहार की जांच की गई।
शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों को डिमेंशिया की समस्या हुई उनके रक्त में कैफीन की मात्रा अन्य के मुकाबले 51 प्रतिशत कम थी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.