रोजाना करें ब्रश, दिल रखें तंदरुस्‍त

अगर आप रोजाना ब्रश करने में आलस करते हैं तो संभल जाइए। एक नये शोध के मुताबिक ब्रश करना न केवल मोतियों जैसे चमचमाते सफेद दांतों के लिए जरूरी है बल्कि यह दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचाता है।

लदंन : अगर आप रोजाना ब्रश करने में आलस करते हैं तो संभल जाइए। एक नये शोध के मुताबिक ब्रश करना न केवल मोतियों जैसे चमचमाते सफेद दांतों के लिए जरूरी है बल्कि यह दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचाता है।

 

आयरलैंड के रॉयल कालेज सर्जन्स और ब्रिटेन में ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि मुंह से जीवाणु रक्त के प्रवाह में चले जाते हैं और इसकी वजह से रक्त में थक्का जम जाता है। इससे ह्दय में जानलेवा सूजन आ जाती है। स्ट्रेप्टोकोकूस गोरडोनी जीवाणु आमतौर पर मुंह में पाया जाता है, जो दांत की सतह पर पीलेपन की परत को बढ़ाता है। यह जीवाणु रक्त निकल रहे मसूढ़ों के रास्ते खून में प्रवेश कर जाता है।

 

यह जीवाणु मानव के शरीर में खून के थक्के बनाता है, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि वस्तुत: दिल के दौरे के खतरे में यह बढ़ोतरी इस बात पर निर्भर करती है कि व्यक्ति कितना फिट और स्वस्थ है।

(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.