वसायुक्त भोजन के लिए उकसाता है जीन

अध्ययनकर्ताओं ने दावा किया है कि इसके लिए आप नहीं, बल्कि आपके शरीर में मौजूद एक खास तरह का जीन जिम्मेदार है।

वाशिंगटन : यदि आप खुद को अधिक वसा वाला भोजन करने से रोक नहीं पा रहे हैं तो इसमें आपका कोई कसूर नहीं है। अध्ययनकर्ताओं ने दावा किया है कि इसके लिए आप नहीं, बल्कि आपके शरीर में मौजूद एक खास तरह का जीन जिम्मेदार है।

 

‘ओबेसीटी’ जर्नल के मुताबिक पेन स्टेट विश्वविद्यालय के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने दावा किया है कि जिन लोगों में ‘सीडी 36 जीन’ के कुछ खास प्रकार होते हैं, वे अधिक वसा वाला भोजन करना पसंद करते हैं। अंतरराष्ट्रीय टीम ने कहा कि वसायुक्त भोजन सभी लोगों को पसंद है। लेकिन हमने पहली बार यह जाहिर किया है कि जिन लोगों में ‘सीडी 36 जीन’ के कुछ खास प्रकार होते हैं वे अधिक वसा वाला भोजन ज्यादा पसंद करते हैं।

 

इन लोगों में उन लोगों की तुलना में मोटापा का खतरा अधिक होता है, जिनमें इस जीन के यह प्रकार नहीं पाए जाते हैं। प्रो. कैथलीन केलर ने बताया कि जंतुओं में सीडी36 एक आवश्यक जीन है। लेकिन मानवों में इसका संबंध दिखाने के लिए हमारा अध्ययन प्रथम है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.