रियायती सिलेंडर की संख्या बढ़ाने पर इसी सप्ताह विचार: मोइली

पेट्रोलियम मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने मंगलवार को कहा कि सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की संख्या प्रति परिवार 9 से बढ़ाकर 12 करने के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल इस सप्ताह विचार कर सकता है।

नई दिल्ली : पेट्रोलियम मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने मंगलवार को कहा कि सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की संख्या प्रति परिवार 9 से बढ़ाकर 12 करने के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल इस सप्ताह विचार कर सकता है।
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के सब्सिडीयुक्त रसोई गैस सिलेंडर की संख्या बढ़ाने की वकालत किए जाने के बाद मोइली ने यह बात कही है।
राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल पंपों के जरिए बेचे जाने के लिए पांच किलो के रसोई गैस सिलेंडर पेश करते हुए मोइली ने कहा, ‘हमारे उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि सब्सिडीयुक्त प्रति परिवार 9 सिलेंडर पर्याप्त नहीं है। इसके बाद मैंने इसका कोटा बढ़ाकर 12 करने के लिये मंत्रिमंडल नोट जारी किया है। मुझे लगता है कि मंत्रिमंडल इस सप्ताह प्रस्ताव पर विचार कर सकता है।’ पिछले सप्ताह अखिल भारतीय कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में गांधी ने कहा कि सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की संख्या बढ़ाकर 12 किए जाने की जरूरत है।
मोइली ने कहा कि एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या 15 करोड़ है जिसमें से 89.2 प्रतिशत साल में 9 सिलेंडर तक उपयोग करते हैं और केवल 10 प्रतिशत परिवार बाजार मूल्य पर अतिरिक्त एलपीजी सिलेंडर खरीदते हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोटा बढ़ाकर 12 कर दिया जाता है तो 97 प्रतिशत एलपीजी उपभोक्ता सब्सिडीयुक्त एलपीजी सिलेंडर के दायरे में आएंगे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.