देश की आर्थिक वृद्धि दर 5.5 फीसदी रहेगी: फिक्की

उद्योग मंडल फिक्की का अनुमान है कि देश की अर्थव्यवस्था जल्द रफ्तार पकड़ेगी और अगले वित्त वर्ष (2014-15) में आर्थिक वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी। इस दौरान औद्योगिक उत्पादन में भी सुधार होगा और इसकी वृद्धि दर 3.3 प्रतिशत रहेगी।

नई दिल्ली : उद्योग मंडल फिक्की का अनुमान है कि देश की अर्थव्यवस्था जल्द रफ्तार पकड़ेगी और अगले वित्त वर्ष (2014-15) में आर्थिक वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी। इस दौरान औद्योगिक उत्पादन में भी सुधार होगा और इसकी वृद्धि दर 3.3 प्रतिशत रहेगी।
उद्योग मंडल के आर्थिक परिदृश्य सर्वेक्षण में अगले वित्त वर्ष में कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर 3.3 प्रतिशत व सेवा क्षेत्र की 7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है। फिक्की का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में वृद्धि दर सुधरकर 5 प्रतिशत के आसपास रहेगी। हालांकि, फिक्की ने कहा कि इसका आशय है कि चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) के कुछ समय पहले लगाए गए 4.9 प्रतिशत के अनुमान से कुछ कम रहेगी।
मुद्रास्फीति के बारे में सर्वेक्षण में कहा गया है कि ज्यादातर अर्थशास्त्रियों की राय है कि थोक व खुदरा महंगाई एक दायरे में रहेगी। थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति अगले वित्त वर्ष में 5.5 प्रतिशत व उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति 7.9 प्रतिशत रहेगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.