योगदान करने वाले अंशधारकों को शुरुआत में UAN प्रदान करेगा EPFO

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शुरुआत में अपने अंशधारकों को पोर्टेबल यूनिवर्सल खाता नंबर (यूएएन) प्रदान करने का काम मिशन के रूप में शुरू करने की तैयारी की है। इसके बाद इसे अपने ग्राहक को जानिये (केवाईसी) मसलन आधार व पैन से इसे जोड़ा जाएगा जिससे इसे अधिक सुरक्षित बनाया जा सके।

योगदान करने वाले अंशधारकों को शुरुआत में UAN प्रदान करेगा EPFO

नई दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शुरुआत में अपने अंशधारकों को पोर्टेबल यूनिवर्सल खाता नंबर (यूएएन) प्रदान करने का काम मिशन के रूप में शुरू करने की तैयारी की है। इसके बाद इसे अपने ग्राहक को जानिये (केवाईसी) मसलन आधार व पैन से इसे जोड़ा जाएगा जिससे इसे अधिक सुरक्षित बनाया जा सके।

एक कार्यालय आदेश में कहा गया है, EPFO ने कोष के सभी सदस्यों को यूएएन आवंटित करने का फैसला किया है। शुरुआत में यह नंबर उन सदस्यों को आवंटित किया जाएगा जो मौजूदा समय में कोष में अंशदान कर रहे हैं। उपलब्ध सूचना के अनुसार इस साल जून में EPFO संचालित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में 3.1 करोड़ सदस्यों ने अंशदान किया। हालांकि, 31 मार्च, 2014 तक ईपीएफओ के कुल सदस्यों की संख्या 11.78 करोड़ है।

EPFO की योजना अपने अंशधारकों को इस साल 15 अक्तूबर तक यूएएन प्रदान करने की है। इससे EPFO सदस्यों पोर्टबिलिटी का लाभ उठा पाएंगे। यानी नौकरी बदलने पर सदस्य को अपने पीएफ खाते के स्थानांतरण के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी। 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.