`कंपनियां 2014-15 में CSR पर 28,000 करोड़ खर्चेगी`

दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा है कि कंपनियां सामाजिक जिम्मेदारी के तहत अनुमानत: सालाना 28,000 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर सकती हैं।

नई दिल्ली : दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा है कि कंपनियां सामाजिक जिम्मेदारी के तहत अनुमानत: सालाना 28,000 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर सकती हैं और इतनी बड़ी रकम से आम लोगों की अहम जरूरत के कम खर्चीले सामाधान निकाले जाने चाहिए।
गौरतलब है कि अप्रैल से शुरू हो रहे अगले वित्त वर्ष से से नये कंपनी कानून के दायरे में आने वाली करीब 16,000 कंपनियों को अपने लाभ का एक न्यूनतम हिस्सा सामाजिक कार्यों पर खर्च करना होगा। कंपनी की सामाजिक जिम्मेदार (सीएसआर) के प्रावधान के तहत सालाना 28,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाने का अनुमान है।
एसोचैम के अध्यक्ष, यस बैंक के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यपालक अधिकारी राणा कपूर ने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स के अनुसार न्यूनतम 16,000 भारतीय कंपनियां नये कंपनी कानून के इस प्रावधान के दायरे में आएंगी और कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व के तहत अगले वित्त वर्ष में 28,000 करोड़ रुपये का कोष आएगा।’ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सिब्बल ने कहा कि यह राशि काफी बड़ी है और इसका उपयोग नवप्रवर्तन तरीकों से लोगों की जरूरतों को पूरा करने में किया जा सकता है।
उन्होंने कंपनियों का आह्वान किया कि वे पहले लागत ढांचा देख कर बाजार बाजार तलाशने के बजाए बाजार देख कर लागत ढांचा विकसित करे। उन्होंने कहा, ‘अगर आप यह करने में सक्षम होते हैं तो यह सही मायन में कंपनी के सामाजिक दायित्व का निर्वहन है।’ उन्होंने इस संबंध में आकाश टेबलट का उल्लेख किया जो छात्रों के लिए सस्ते कंप्यूटर का काम कर रहा है। सिब्बल ने कहा हम 3500 रपए में आकाश 4 बना रहे हैं। कर लगाकर यह 3900 रुपए का है। इसमें 3जी और अन्य कोई भी नेटवर्क सपोर्ट करेगा। जब लाखों की संख्या में उत्पादन होना शुरू होगा तो इसकी कीमत डेढ-दो हजार रुपए पर आ जाएगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.