चुनाव नतीजे वृद्धि की संभावना को प्रभावित कर सकते हैं: मूडीज

वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने आज कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि में सुधार इस साल दूसरी छमाही में धीमा हो सकता है लेकिन आम चुनाव के नतीजे का आर्थिक वृद्धि की संभावनाओं पर असर होगा।

नई दिल्ली : वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने आज कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि में सुधार इस साल दूसरी छमाही में धीमा हो सकता है लेकिन आम चुनाव के नतीजे का आर्थिक वृद्धि की संभावनाओं पर असर होगा।
भारत का विशेष तौर पर जिक्र किए बगैर मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने यह भी कहा कि दक्षिण एवं दक्षिणपूर्व एशिया में सावरेन (सरकारी वित्त की) रेटिंग 2014 में आम तौर पर स्थिर रहेगी। एजेंसी ने कहा कि इससे यह उम्मीद दिखती है कि वैश्विक वृद्धि की संभावनाएं बेहतर होंगी जबकि वैश्विक जोखिम कम होगा।
भारत के संबंध में एजेंसी ने कहा, ‘हमें आशंका है कि यदि वैश्विक वृद्धि बढ़ती है तो इस साल की दूसरी छमाही में आर्थिक स्थिति में सुधार धीमा रहेगा।’ मूडीज सावरेन रिस्क ग्रुप के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रबंधक टॉम बायर्न ने कहा कि हालांकि इस साल होने वाले आम चुनाव से वृद्धि भी प्रभावित हो सकती है और यह इस पर निर्भर करेगा कि चुनाव रुझान और नीतियों को कैसे प्रभावित करता है। आम चुनाव की प्रक्रिया मई के अंत तक पूरी हो जाएगी।
विश्व बैंक ने अनुमान जाहिर किया है कि 2014-15 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर छह प्रतिशत और 2016-17 के दौरान यह 7.1 प्रतिशत रहेगी। भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2012-13 में घटकर दशक भर के न्यूनतम स्तर पांच प्रतिशत पर पहुंच गई। वित्त वर्ष 2013-14 की पहली छमाही में वृद्धि दर 4.6 प्रतिशत रही लेकिन सरकार को उम्मीद है
कि मार्च 2014 में समाप्त होने पूरे वित्त वर्ष यह पांच प्रतिशत रहेगी। आने वाले महीनों में इसमें तेजी आ सकती है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.