90 रुपए प्रति किलो पहुंचे प्याज के दाम, निर्यात पर लग सकती है रोक

सरकार कीमतों पर नियंत्रण के लिए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा सकती है। आपूर्ति की समस्या की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में प्याज के दाम बढ़कर 80 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं।

नई दिल्ली : सरकार कीमतों पर नियंत्रण के लिए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा सकती है। आपूर्ति की समस्या की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में प्याज के दाम बढ़कर 80 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं।
दिल्ली ही नहीं, देश के अन्य हिस्सों में भी प्याज की ऊंची कीमतें उपभोक्ताओं को रुला रही हैं। देश के प्रमुख शहरों के खुदरा बाजारों में इस समय प्याज 60 से 80 रुपये किलो बिक रहा है। महाराष्ट्र सहित अन्य प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में बेमौसम बरसात से खरीफ की फसल को नुकसान पहुंचा है जिससे देश में प्याज की उपलब्धता घटी है।
एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘‘प्याज की कीमतों में काफी तेजी आई है। हम निर्यात प्रतिबंधित करने पर विचार कर रहे हैं क्योंकि न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) बढ़ाने का अधिक विकल्प नहीं है।’’ अधिकारी ने बताया कि हाल के समय में एमईपी में बढ़ोतरी के बाद प्याज का निर्यात घटा है, लेकिन आपूर्ति की दिक्कतों की वजह से इसके दाम ऊंचे बने हुए हैं। कुछ महत्वपूर्ण उत्पादक राज्यों में बेमौसम बरसात से फसल खराब होने से स्थिति और खराब हुई है।
प्याज की कीमतों में तेज बढ़ोतरी के मद्देनजर सरकार इसके निर्यात पर रोक लगाने पर विचार कर रही है। कुछ समय तक प्याज 60 रुपये किलो पर स्थिर रहा था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.