समृद्धि के लिए रोजगार सृजन ही एकमात्र निदान: मूर्ति

साफ्टवेयर क्षेत्र की प्रमुख कंपनी इन्फोसिस के कार्यकारी चेयरमैन एन.आर. नारायणमूर्ति ने शनिवार को कहा कि समाज के सभी वर्गों, राजनीतिज्ञों और कंपनियों को रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए काम करना चाहिये, क्योंकि भारत की समृद्धि के लिए यही एकमात्र रामबाण औषधि है।

मोहाली : साफ्टवेयर क्षेत्र की प्रमुख कंपनी इन्फोसिस के कार्यकारी चेयरमैन एन.आर. नारायणमूर्ति ने शनिवार को कहा कि समाज के सभी वर्गों, राजनीतिज्ञों और कंपनियों को रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए काम करना चाहिये, क्योंकि भारत की समृद्धि के लिए यही एकमात्र रामबाण औषधि है।
मूर्ति ने देश में प्रौद्योगिकी के बेहतर इस्तेमाल पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारत जैसे देशों को गरीबी दूर करने और सरकार के कामकाज में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का कुशलता के साथ इस्तेमाल करना चाहिए। कंपनियों में भी इसे बढ़चढ़कर अपानाया जाना चाहिए।
इन्फोसिस परिसर का शिलान्यास करने के मौके पर मूर्ति ने यहां कहा कि ‘‘हम सभी, चाहे वह राजनीतिज्ञ हो, सरकारी अधिकारी हो, शिक्षाविद् हो, कंपनियों के प्रमुख हों अथवा नागरिक समाज से जुड़े लोग हों, सभी के लिए आज सबसे बड़ी जरूरत है कि हम रोजगार सृजन पर सहमत हों, क्योंकि यही एक मात्र निदान है जो कि देश को समृद्ध बना सकता है।’’
उन्होंने यह भी कहा कि सरकारों को कर से प्राप्त राशि का इस्तेमाल लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में करना चाहिए। विशेषतौर तौर सरकार को गरीबों को शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और दूसरी सुविधाओं पर ध्यान देना चाहिए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.