मोदी इफेक्ट : ढाई साल में सबसे तेज आर्थिक वृद्धि दर, पहली तिमाही में 5.7% की वृद्धि

मोदी सरकार के आर्थिक सुधारों का सकारात्मक असर अर्थव्यवस्था पर दिखने लगा है। इस साल की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर पिछले 10 तिमाही की तुलना में सर्वाधिक है।   

मोदी इफेक्ट : ढाई साल में सबसे तेज आर्थिक वृद्धि दर, पहली तिमाही में 5.7% की वृद्धि

ज़ी मीडिया ब्यूरो

नई दिल्ली : मोदी सरकार के आर्थिक सुधारों का सकारात्मक असर अर्थव्यवस्था पर दिखने लगा है। इस साल की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर पिछले 10 तिमाही की तुलना में सर्वाधिक है।   

वित्तीय वर्ष 2014-15 के अप्रैल-जून तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था 5.7 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ी है जबकि पिछले साल की इसी तिमाही में यह दर 4.7 प्रतिशत थी। इससे पहले जनवरी-मार्च तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर 4.6 प्रतिशत और एक साल पहले अप्रैल-जून तिमाही में 4.7 प्रतिशत रही थी।

केन्द्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) द्वारा शुक्रवार को जारी पहली तिमाही के वृद्धि आंकड़ों के अनुसार इस दौरान विनिर्माण क्षेत्र में 3.5 प्रतिशत की वृद्धि रही जबकि पिछले वर्ष इस क्षेत्र में 1.2 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई थी।

इसी प्रकार अप्रैल-जून 2014 तिमाही में खनन क्षेत्र में 2.1 प्रतिशत वृद्धि रही जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में 3.9 प्रतिशत गिरावट रही थी। चालू वित्त वर्ष के दौरान पहली तिमाही में सबसे अधिक 10.4 प्रतिशत वृद्धि वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में रही। इसके बाद बिजली, गैस और जलापूर्ति क्षेत्र में 10.2 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई।

इससे पहले वर्ष 2011-12 की जनवरी-मार्च तिमाही में 6 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर्ज की गई थी जो कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में हासिल वृद्धि से अधिक थी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.