मुक्त मोबाइल प्रणाली लाने की तैयारी में मोजिला

मोजिला ने गूगल और एप्पल आपरेटिंग सिस्टम्ज को चुनौती देने के लिए स्मार्टफोन विकसित करने के प्रयासों के तहत मुक्त मोबाइल प्रणाली लाने की तैयारी की है जिसके लिए उसने साझीदारों की टीम बनाई है।

वाशिंगटन : मोजिला ने गूगल और एप्पल आपरेटिंग सिस्टम्ज को चुनौती देने के लिए स्मार्टफोन विकसित करने के प्रयासों के तहत मुक्त मोबाइल प्रणाली लाने की तैयारी की है जिसके लिए उसने साझीदारों की टीम बनाई है।
कैलिफोर्निया स्थित गैर लाभ वाले फाउंडेशन ने एक मुक्त वेब डिवाइस कंप्लायंस रिव्यू बोर्ड का गठन करने के लिए कल ड्यूश टेलीकाम, स्पेन की टेलीफोनिका, दक्षिण कोरिया की एलजी, अमेरिका स्थित क्वालकाम और चीन की जेडटीई व टीसीएल.अल्काटेल के साथ समझौता किया।
नयी इकाई एक मुक्त मोबाइल आपरेटिंग प्रणाली के लिए तकनीकी मानक स्थापित करेगी जो एप्पल के आईओएस व गूगल के एंड्रायड जैसे बंद आपरेटिंग सिस्टम का विकल्प होगा। मोजिला का उपयोग कर पहला स्मार्टफोन इस साल की शुरआत में पेश किया जिसे चीन की जेडटीई और स्पेन की गीक्सफोन ने बनाया। मुक्त मोबाइल आपरेटिंग प्रणाली आने से स्मार्टफोन उपभोक्ताओं को एक मुक्त आपरेटिंग सिस्टम मिल जाएगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.