लघु उद्योगों के लिए ऑनलाइन बिक्री पोर्टल का शुभारंभ

सूक्ष्म और छोटे उद्योगों को अपने सामान की ऑनलाइन बिक्री की सुविधा देने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भारतीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (एनएसआईसी) ने एक पोर्टल चालू किया है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने आज यहां इस पोर्टल का औपचारिक उद्घाटन किया।

नई दिल्ली : सूक्ष्म और छोटे उद्योगों को अपने सामान की ऑनलाइन बिक्री की सुविधा देने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भारतीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड (एनएसआईसी) ने एक पोर्टल चालू किया है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने आज यहां इस पोर्टल का औपचारिक उद्घाटन किया।

एनएसआईसी के इस पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एमएसएमईशापिंग डॉट कॉम की बिजनेस टु कस्टमर यानी बी2सी’ की सुविधा के जरिये इस पोर्टल की पंजीकृत इकाइयों में तैयार सामान ग्राहक ऑनलाइन खरीद सकेंगे। मिश्र ने कहा, ‘इस ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत कर छोटे उद्योगों को बड़ी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। लघु उद्योगों के सामने धन जुटाने और माल बेचने की बड़ी समस्या होती है। पोर्टल के जरिये अब ग्राहक लघु उद्योगों में तैयार माल को पसंद कर सकेंगे और खरीदारी का आर्डर दे सकेंगे।’

मिश्र ने कहा देश में चार करोड़ से अधिक लघु एवं मध्यम इकाइयां हैं जिनका विनिर्माण क्षेत्र में 45 प्रतिशत योगदान है। लेकिन जागरूकता और उत्पाद विपणन के आधुनिक तौर तरीकों के अभाव में इन उद्योगों को अपना सामान बेचने में काफी परेशानी होती है। माल बेचने के लिये उन्हें बिचौलियों पर निर्भर रहना पड़ता है और उन्हें अपने मुनाफे का बड़ा हिस्सा बिचौलियों को देना पड़ जाता है। इस लिहाज से एमएसएमईशॉपिंग पोर्टल अच्छा समाधान है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.