वाराणसी के बुनकरों के लिए बड़ी घोषणा करेंगे पीएम मोदी

कपड़ा मंत्री संतोष गंगवार ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के बुनकरों के लिए बड़े कार्यक्रम की अगले सप्ताह घोषणा कर सकते हैं। मंत्री ने कहा कि देश के अन्य भागों के बुनकरों को भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और नई कपड़ा नीति तैयार करते समय क्षेत्र पर विशेष जोर दिया जाएगा।

नई दिल्ली : कपड़ा मंत्री संतोष गंगवार ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के बुनकरों के लिए बड़े कार्यक्रम की अगले सप्ताह घोषणा कर सकते हैं। मंत्री ने कहा कि देश के अन्य भागों के बुनकरों को भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और नई कपड़ा नीति तैयार करते समय क्षेत्र पर विशेष जोर दिया जाएगा।

यहां हथकरघा विपणन परिसर का उद्घाटन करने के बाद मंत्री ने संवाददाताओं से कहा, ‘हमने वाराणसी के लिये पूरी योजना तैयार की है। हमारे सचिव कल जा रहे हैं। प्रधानमंत्री 13 और 14 अक्टूबर को वहां होंगे। हम वहां बड़ी परियोजना की घोषणा करने जा रहे हैं।’ उनसे वाराणसी के बुनकरों के दूसरे रोजगार में जाने के बारे में सवाल पूछा गया था। गंगवार ने कहा कि मंत्रालय जल्दी ही राष्ट्रीय कपड़ा नीति के मसौदे को अंतिम रूप दे देगा। नीति का मकसद क्षेत्र के लिये रूपरेखा तैयार करना है।

उन्होंने कहा, ‘आपको जल्दी ही नीति को अंतिम रूप दिये जाने के बारे में जानकारी मिलेगी। इस बारे में विचार-विमर्श जारी है। हमने राज्य कपड़ा मंत्रियों के विचारों पर भी गौर किया है। आने वाले कुछ दिनों में हम इसे अंतिम रूप दे देंगे।’ नई कपड़ा नीति का मकसद क्षेत्र के लिये अगले दशक का दृष्टिकोण पत्र तैयार करना है ताकि बाजार हिस्सेदारी मौजूदा 4 प्रतिशत से बढ़ाकर तिगुना किया जा सके।

नई कपड़ा नीति लाने का मकसद कुशल कर्मियों, श्रम सुधारों की चिंताओं को दूर करना, निवेश आकषिर्त करना तथा कपड़ा उद्योग के लिये भविष्य की रूपरेखा तैयार करना है।
हथकरघा विपणन परिसर के बारे में गंगवार ने कहा कि यह देश में प्रतिभावान बुनकरों द्वारा उत्पादित हथकरघा उत्पादों के लिये खिड़की के रूप में काम करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह हथकरघा उत्पादों को घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ावा देने का एक मंच होगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.