ONGC, OIL ने IOC में 10% हिस्सेदारी खरीदी

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) तथा ऑयल इंडिया लि. दोनों ने मिलकर इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) में सरकार की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी 5,340 करोड़ रुपए में खरीदी है।

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) तथा ऑयल इंडिया लि. दोनों ने मिलकर इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) में सरकार की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी 5,340 करोड़ रुपए में खरीदी है। इस हिस्सेदारी बिक्री से चालू वित्त वर्ष में सरकार की विनिवेश से आय 10,434 करोड़ रुपए हो गई है। ओएनजीसी व ऑयल इंडिया प्रत्येक ने आईओसी में सरकार की 5-5 प्रतिशत हिस्सेदारी 220 रुपए प्रति शेयर के मूल्य पर खरीदी।
ओएनजीसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक दिनेश के सर्राफ ने इस बात की पुष्टि की कि उनकी कंपनी आईओसी में सरकार के 12.135 करोड़ शेयर 220 रुपए प्रति शेयर के मूल्य पर खरीद रही है। आयल इंडिया के प्रमुख एस के श्रीवास्तव ने बताया कि कंपनी ने आईओसी की 5 फीसद हिस्सेदारी के लिए 2,670 करोड़ रुपए का भुगतान किया है।
बंबई शेयर बाजार में आईओसी का शेयर आज 1.90 प्रतिशत की गिरावट के साथ 269.20 रुपए पर बंद हुआ।
वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की अगुवाई वाली मंत्रियों की अधिकार प्राप्त समिति ने गत 28 फरवरी को आईओसी में सरकार की 10 फीसद हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया था। बाजार से बाहर किये जाने वाला यह सौदा बाजार मूल्य से 10 प्रतिशत रियायत पर किया जाना था।
सूत्रों ने बताया कि उस दिन आईओसी के शेयर का भाव 245 रुपए था। 10 प्रतिशत छूट के बाद यह 220 रुपए बना। इसके अलावा आईओसी के शेयरों का तीन माह का औसत मूल्य भी 220 रुपए बैठता है। 10 प्रतिशत यानी 24.27 करोड़ शेयरों की यह बिक्री बाजार के बाहर हुई। ओएनजीसी व ऑयल इंडिया दोनों ने 5-5 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.