इंडियन ऑयल की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी ओएनजीसी, ऑयल इंडिया

सार्वजनिक क्षेत्र की ओएनजीसी तथा आयल इंडिया लिमिटेड द्वारा पेट्रोलियम कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) की दस प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदे जाने की संभावना है।

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की ओएनजीसी तथा आयल इंडिया लिमिटेड द्वारा पेट्रोलियम कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) की दस प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदे जाने की संभावना है। यह सौदा 220 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से कुल मिलाकर लगभग 5300 करोड़ रुपये का होगा।
वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की अध्यक्षता वाले एक अधिकारसंपन्न मंत्री समूह (ईजीओएम) ने 28 फरवरी को आईओसी में हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया था। यह सौदा बाजार से बाहर सौदे के तहत दस प्रतिशत छूट पर होगा।
सूत्रों ने कहा कि उस दिन आईओसी का शेयर 245 रुपये था और दस प्रतिशत छूट के बाद व्रिकय मूल्य 220 रुपये प्रति शेयर निकलता है। इसके साथ ही आईओसी के शेयरों का तीन महीने का औसत बाजार मूल्य 220 रुपये प्रति शेयर है।
इस सौदे के तहत आयल इंडिया तथा ओएनजीसी, आईओसी में पांच-पांच प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेंगी। कुल मिलाकर 24.27 करोड़ शेयर खरीदे जाएंगे। सूत्रों ने कहा कि यह सौदा 14 या 15 मार्च को हो सकता है। पेट्रोलियम मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने 28 फरवरी को पुष्टि की थी कि यह ब्रिकी 10 प्रतिशत छूट के साथ होगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.