भारत में निजी इक्विटी निवेश 12 अरब डालर होने का अनुमान

भारत में निजी इक्विटी निवेश 2014 में 12 अरब डालर पर पहुंच सकता है। इसका प्रमुख कारण केंद्र सरकार द्वारा सुधार उपायों को आगे बढ़ाना है। चालू वर्ष के पहले छह महीने में निजी इक्विटी इकाइयों ने भारत में 6 अरब डालर का निवेश किया है।

पोर्ट लुई : भारत में निजी इक्विटी निवेश 2014 में 12 अरब डालर पर पहुंच सकता है। इसका प्रमुख कारण केंद्र सरकार द्वारा सुधार उपायों को आगे बढ़ाना है। चालू वर्ष के पहले छह महीने में निजी इक्विटी इकाइयों ने भारत में 6 अरब डालर का निवेश किया है।

इंडियन प्राइवेट इक्विटी एंड वेंचर कैपिटल एसोसिएशन (आईवीसीए) के अध्यक्ष अरविंद माथुर ने कहा, ‘भारत में 2014 में 12 अरब डालर का निजी इक्विटी निवेश आ सकता है। यह पिछले साल के मुकाबले दोगुना है।’ मारीशस में निजी इक्विटी सम्मेलन के दौरान अलग से बातचीत में उन्होंने यह बात कही। सम्मेलन में भारत, चीन, जापान तथा विभिन्न अफ्रीकी देशों से करीब 200 प्रतिनिधि आये हुए हैं।

माथुर ने कहा, ‘भारत में मई में आम चुनावों के नतीजे के बाद निवेशकों की धारणा सुधरी है और सरकार ने सुधार की दिशा में कई कदम उठाये हैं।’ तीन दशक बाद किसी एक पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिला और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सरकार बनी।

सुदित के. पारेख एंड कंपनी में भागीदार अमित पटेल ने भी कहा कि देश में निवेशकों की धारण मजबूत है जिसका कारण सुधारों को आगे बढ़ाने वाली केंद्र में मजबूत सरकार, मजबूत रिजर्व बैंक गवर्नर तथा मजबूत बाजार नियामक सेबी का होना है। माथुर ने कहा, ‘निजी इक्विटी निवेशक अब भारत को ज्यादा निवेश अनुकूल गंतव्य के रूप में देख रहे हैं।’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.