डॉलर के मुकाबले रुपये में 4 महीनों की सबसे बड़ी गिरावट

विदेशी विनिमय बाजार में डालर के मुकाबले रुपये में आज चार महीनों की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गयी। इराक में अशांति से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका के कारण निवेशक जोखिम से बचते नजर आये। ऐसे वातावरण में रुपया 52 पैसे की भारी गिरावट के साथ 59.77 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

डॉलर के मुकाबले रुपये में 4 महीनों की सबसे बड़ी गिरावट

मुंबई  : विदेशी विनिमय बाजार में डालर के मुकाबले रुपये में आज चार महीनों की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गयी। इराक में अशांति से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका के कारण निवेशक जोखिम से बचते नजर आये। ऐसे वातावरण में रुपया 52 पैसे की भारी गिरावट के साथ 59.77 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।
रुपया में लगातार तीसरे सप्ताह कुल मिला कर गिरावट में रहा है। 6 जून से इसमें 60 पैसे की गिरावट आ चुकी है।

घरेलू शेयर बाजार में भारी गिरावट ने भी रुपये की धारणा को प्रभावित किया। बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 348.04 अंक अथवा 1.36 प्रतिशत गिर गया।

अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रपया 59.31 रुपये प्रति डॉलर पर कमजोर खुला। कारोबार के दौरान 59.80 रुपये प्रति डॉलर तक लुढ़कने के बाद यह अंत में 52 पैसे अथवा 0.88 प्रतिशत की गिरावट प्रदर्शित करता 59.77 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यह 24 जनवरी 2014 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट को दर्शाता है जब इसमें 73 पैसे की गिरावट आई थी। कारोबार के दौरान रुपये में 59.30 से 59.80 रुपये प्रति डॉलर के दायरे में उतार चढ़ाव आया।

इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक ने आज संदर्भ दर 59.4783 रुपये प्रति डॉलर और 80.7120 रुपये प्रति यूरो निर्धारित की थी। पौंड, यूरो और जापानी येन के मुकाबले रुपये में गिरावट आई। (एजेंसी)

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.