महंगाई बढ़ने से सेंसेक्स 144 अंक और लुढ़का

निवेशकों की उच्च स्तर पर मुनाफावसूली से मंगलवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 144 अंक और लुढ़क गया। मार्च माह की मुद्रास्फीति तीन माह के उच्च स्तर पर पहुंच गई है, जिससे रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती की गुंजाइश खत्म हो गई है।

मुंबई : निवेशकों की उच्च स्तर पर मुनाफावसूली से मंगलवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 144 अंक और लुढ़क गया। मार्च माह की मुद्रास्फीति तीन माह के उच्च स्तर पर पहुंच गई है, जिससे रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती की गुंजाइश खत्म हो गई है।
महंगाई का आंकड़ा बढ़ने का असर बाजार पर दिखाई दिया। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 144.03 अंक या 0.64 प्रतिशत के नुकसान से 22,484.93 अंक पर आ गया। कारोबार के दौरान यह एक समय ऊपर में 22,737.31 अंक और नीचे में 22,416.24 अंक तक गया था।
इससे पिछले दिन के कारोबारी में सेंसेक्स 86 अंक गिरा था। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 43.20 अंक या 0.64 प्रतिशत के नुकसान से 6,733.10 अंक पर आ गया। कारोबार के दौरान यह एक समय 6,813.40 अंक तक गया था। आईटी क्षेत्र की कंपनी इन्फोसिस के चौथी तिमाही के नतीजे बेहतर रहने से बाजार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई, लेकिन मार्च के थोक मुद्रास्फीति के बढ़कर 5.7 प्रतिशत पर पहुंचने की खबर से बिकवाली का दबाव शुरू हो गया। फरवरी में मुद्रास्फीति 4.68 प्रतिशत थी।
दलालों ने बताया कि मुख्य रूप से वित्तीय कंपनियों और ब्याज दर के प्रति संवेदनशील शेयरों में सबसे अधिक गिरावट रही। आशंका है कि महंगाई दर बढ़ने पर रिजर्व बैंक नीतिगत ब्याज दरों को ऊंचा रख सकता है। बाजार के लोगों के अनुसार औद्योगिक उत्पादन के कमजोर आंकड़ों तथा वैश्विक बाजारों में नरमी के रुख भी बाजार का रुख प्रभावित हुआ। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.