टाटा मोटर्स के एमडी कार्ल स्लिम ने की थी खुदकुशी !

थाईलैंड पुलिस ने आज संकेत दिया कि टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक कार्ल स्लिम ने शायद आत्महत्या की है। स्लिम की कल यहां संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। यहां के एक होटल के कर्मचारियों को स्लिम (51) का शव चौथी मंजिल की बालकनी में मिला था वे 22वें माले से नीचे गिरे थे।

बैंकाक : थाईलैंड पुलिस ने आज संकेत दिया कि टाटा मोटर्स के प्रबंध निदेशक कार्ल स्लिम ने शायद आत्महत्या की है। स्लिम की कल यहां संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। यहां के एक होटल के कर्मचारियों को स्लिम (51) का शव चौथी मंजिल की बालकनी में मिला था वे 22वें माले से नीचे गिरे थे। ब्रिटेन के नागरिक, स्लिम यहां कंपनी की थाइलैंड इकाई की निदेशक मंडल की बैठक में शामिल होने आए थे।
पुलिस को घटनास्थल पर एक पत्र मिला है जो जाहिरा तौर पर आत्महत्या के संबंध में लिखा पत्र लगता है। इस पत्र को विश्लेषण के लिए भेजा गया है ताकि यह पुष्टि की जा सके कि इसे स्लिम ने ही लिखा था। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, शुर में, हम केवल यह मान सकते हैं कि उन्होंने आत्महत्या की है।
स्लिम बैंकाक के यन्नावा जिले में एक नदी के किनारे स्थित होटल शांगरी-ला में ठहरे थे। वे कथित रूप से अपने कमरे की एक खिड़की से नीचे गिर गए। स्थानीय पुलिस ने उनकी हत्या की आशंका को खारिज किया है। अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि खिड़की छोटी है और इसमें से निकलने के लिए उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ी होगी। रिपोर्ट के अनुसार यह हस्तलिखित पत्र उस कमरे में पाया गया है जिसमें स्लिम तथा उनकी पत्नी ठहरी हुई थीं। वे 24 जनवरी को यहां आए थे और कल होटल छोड़ने वाले थे। अधिकारियों ने कहा कि जांच के तहत इस पत्र का थाई भाषा में भी अनुवाद कराया जा रहा है।
पुलिस लेफ्टिनेंट सोमयोत बूनयाकेयोव ने कहा कि स्लिम के कमरे में किसी तरह की हाथापाई या संघर्ष के संकेत नहीं मिले हैं। इस कमरे में बालकनी नहीं थी बल्कि कांच की एक बड़ी बंद खिड़की तथा एक छोटी खिड़की थी जिसे खोला जा सकता था। टाटा मोटर्स के एक अधिकारी ने स्लिम के शव की पहचान की। शव परीक्षण (आटोप्सी) आज होना है।
सूत्रों ने कहा कि स्लिम की पत्नी बाद में शव को ब्रिटेन ले जा सकती हैं। बूनयाकेयोव ने कहा कि स्लिम की पत्नी से भी पूछताछ होगी। इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक मेडिसिन के प्रमुख पूरनचाइ सुतीराकुने ने संवाददाताओं को बताया कि स्लिम की मौत 22वें माले से गिरने के कारण हुई।
स्लिम ऐसे समय में कंपनी का नेतृत्व कर रहे थे जबकि वाहन उद्योग लंबे समय से नरमी से दो चार है। टाटा मोटर्स के प्रबंधन में भारी फेर-बदल के साथ वह इससे 2012 में जुड़े। उन्हें भारतीय बाजार में कंपनी के कारोबार को गति देने की रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी दी गयी थी।
टाटा मोटर्स से पहले स्लिम एसजीएमडब्ल्यू मोटर्स, चीन के कार्यकारी उपाध्यक्ष थे। यह कंपनी जनरल मोटर्स का एक संयुक्त उद्यम है। इससे पहले वह भारत में 2007-11 के दौरान जनरल मोटर्स के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और निदेशक मंडल के सदस्य थे। स्लिम दो दशक से ज्यादा समय तक टोयोटा और जनरल मोटर्स में विभिन्न पदों पर रहे। टाटा मोटर्स के चेयरमैन साइरस पी मिस्त्री ने कल कार्ल के निधन पर गहरे शोक का इजहार किया। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.