पकड़ा गया अमेरिकी जहाज हथियारों के कारोबार में शामिल नहीं : भारत

उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नेहचल संधू ने कहा कि उन्हें ऐसा नहीं लगता कि तमिलनाडु तट के नजदीक राष्ट्रीय तटरक्षक बल ने जिस अमेरिकी जहाज को रोका है, वह हथियारों की खरीदफरोख्त में शामिल था।

नई दिल्ली : उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नेहचल संधू ने कहा कि उन्हें ऐसा नहीं लगता कि तमिलनाडु तट के नजदीक राष्ट्रीय तटरक्षक बल ने जिस अमेरिकी जहाज को रोका है, वह हथियारों की खरीदफरोख्त में शामिल था।
उन्होंने एक समारोह के इतर संवाददाताओं से कहा, ‘जहाज के कप्तान ने कस्टम्स को हथियारों के बारे में नहीं बताया, अब कानून की प्रक्रिया शुरू होगी।’ उन्होंने कहा कि पुलिस को अब यह पता लगाना होगा कि जहाज के कप्तान के पास हथियारों के वैध दस्तावेज थे या नहीं।
यह पूछे जाने पर कि क्या एमवी सीमैन गार्ड ओहियो बंदूकों के कारोबार में शामिल हो सकता है, संधू ने कहा कि मुझे नहीं लगता। उन्होंने कहा कि यह जहाज शायद किसी निजी समुद्री सुरक्षा कंपनी का है। मीडिया की कुछ खबरों में कहा गया है कि यह जहाज समुद्री लुटेरों से सुरक्षा प्रदान करने वाली अमेरिका स्थित एक कंपनी का है। संधू ने कहा कि स्थानीय पुलिस जांच के बाद इस जहाज का भविष्य तय करेगी।
जहाज के चालक दल में आठ भारतीय हैं और इसे शनिवार को तूतीकोरिन से 15 नॉटिकल मील पूर्व में रोक कर हिरासत में ले लिया गया था। तमिलनाडु की मरीन पुलिस ने जहाज के चालक दल के 10 सदस्यों और 25 गार्ड्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। स्थानीय जहाजरानी एजेंटों की मदद से 1500 लीटर डीजल खरीदने पर आवश्यक वस्तु कानून के तहत भी मामला दर्ज किया गया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.