कांठ हिंसा पर रिपोर्ट मिलने के बाद ही कुछ कहूंगा : गृह मंत्री

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि मुरादाबाद के कांठ की हिंसा के बारे में राज्य सरकार से रिपोर्ट मिलने के बाद ही वह कुछ कहने की स्थिति में होंगे।

कांठ हिंसा पर रिपोर्ट मिलने के बाद ही कुछ कहूंगा : गृह मंत्री

लखनऊ : केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि मुरादाबाद के कांठ की हिंसा के बारे में राज्य सरकार से रिपोर्ट मिलने के बाद ही वह कुछ कहने की स्थिति में होंगे।

राजनाथ ने संवाददाताओं द्वारा इस संबंध में पूछे गए सवालों के जवाब में कहा कि उन्होंने पूरी घटना को लेकर राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट मिलने के बाद ही वह इस बारे में कुछ कह पाएंगे। उल्लेखनीय है कि कांठ में लाउडस्पीकर हटवाये जाने के मुद्दे पर बुलाई गई महापंचायत को प्रशासन द्वारा इजाजत नहीं दिये जाने को लेकर जारी गतिरोध हिंसक विरोध के रूप में फूट पड़ा था।

महापंचायत में जा रहे कई सांसदों समेत 200 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिये जाने के बीच कांठ रेलवे स्टेशन पर रेलमार्ग जाम कर रहे उपद्रवियों द्वारा किये गये पथराव में जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक समेत कम से कम छह अफसर घायल हो गये थे। इस बीच पुलिस प्रवक्ता ने आज बताया कि कांठ रेलवे स्टेशन पर उपद्रव करने वाले 62 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

इससे पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सूबे की राजधानी में आयोजित एक कार्यक्रम में गंगा और गोमती नदियों के प्रदूषण को दूर कर उनकी धारा निर्मल बनाने का संकल्प दोहराते हुए कहा कि यह विडम्बना ही है कि हम गंगा जल को तिलांजलि देकर बोतलबंद पानी पी रहे हैं। ‘आदिगंगा’ कही जाने वाली गोमती नदी की आरती करने के बाद राजनाथ ने कहा, ‘गंगा जल को ब्रह्म द्रव्य और मोक्षदायिनी कहा जाता है। लोग इसे कभी-कभी केवल हिन्दू धर्म से जोड़ते हैं। लेकिन इतिहास के पन्नों में दर्ज है कि सम्राट अकबर भी गंगा जल का सेवन करते थे। अंग्रेज यहां से गंगा जल अपने देश ले जाते थे। ये विडम्बना है कि आज गंगा जल को तिलांजलि देकर हम बोतलबंद पानी पी रहे हैं।’

लखनऊ के सांसद ने कहा कि चुनाव से पूर्व उन्होंने कहा था कि यदि भाजपा की सरकार बनी तो 100 दिन के बाद गोमती और लखनऊ शहर के लिए वह कुछ करेंगे। लेकिन सरकार बनने के कुछ ही दिन बाद उन्होंने एक समिति का गठन किया, जो गोमती को प्रदूषण एवं गंदगी से मुक्त करने और लखनऊ के विकास के बारे में अपनी राय देगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गंगा को लेकर एक अलग मंत्रालय बनाये जाने की चर्चा करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि गंगा पुनरोद्धार विभाग की मंत्री उमा भारती से उनकी फोन पर बात हुई और उन्होंने उनसे कहा कि उन्हें गंगा की तरह गोमती की सफाई का जिम्मा भी संभालना होगा।
 
राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्होंने उमा भारती से गोमती की सफाई के लिए कार्ययोजना की बात की। उन्होंने कहा, ‘ये काम अब हो चुका है। उमा जी ने अपने विभाग के अधिकारियों से इस सिलसिले में बात कर प्रक्रिया शुरू कर दी है।’ उन्होंने कहा कि गोमती नदी में गंदे नालों का गिरना बंद हो, यह सुनिश्चित करना है। यह योजना भी बनानी होगी कि गंदे जल का शोधन कैसे हो। इस पर गहन विचार हो रहा है।

लखनऊ शहर की ट्रैफिक जाम समस्या का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी संबंधित मंत्री नितिन गडकरी (सडक परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री) से बात हुई है। लखनऊ शहर के चारों ओर 80 किलोमीटर का ‘आउटर रिंग रोड’ बनाया जायेगा, जिससे शहर का 40 फीसदी ट्रैफिक कम हो जाएगा। इस संबंध में संबद्ध मंत्रालय ने आदेश जारी कर दिया है और फिटनेस रिपोर्ट तैयार करने का कार्य शुरू हो चुका है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.